Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

TikTok पर प्रतिबंध से हर घंटे 1 लाख लोग डाउनलोड कर रहे Chingari App

चिंगारी ऐप के को-फाउंडर और चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर सुमित घोष ने कहा कि इस समय हर घंटे करीब 1 लाख बार चिंगारी ऐप की डाउनलोडिंग हो रही है।
अपडेटेड Jul 01, 2020 पर 09:51  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सरकार द्वारा 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने की वजह से भारत में बने समकक्ष ऐप्स की लॉटरी निकल गई है। भारतीय लोगों में अत्यंत लोकप्रिय Tiktok ऐप पर प्रतिबंध लगने से इस ऐप का भारतीय संस्करण माने जाने वाले Chingari ऐप की लोकप्रियता में बेतहाशा वृद्धि हुई है। टिकटॉक पर प्रतिबंध लगने से चिंगारी की डाउनलोडिंग में अचानक बड़ा इजाफा देखने को मिला है।


चिंगारी ऐप के को-फाउंडर और चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर सुमित घोष ने कहा कि इस समय हर घंटे करीब 1 लाख बार चिंगारी ऐप की डाउनलोडिंग हो रही है। लोगों द्वारा अचानक इतने बड़े पैमाने पर ऐप की डाउनलोडिंग किये जाने से चिंगारी ऐप का सर्वर डाउन हो गया था। इसके बाद घोष ने ट्वीट करके लोगों से थोड़ा संयम रखने की अपील की है।


शॉर्ट वीडियो मेकिंग सेगमेंट में लीडिंग टिकटॉक जैसे चीनी ऐप के विकल्प के रूप में चिंगारी ऐप को पिछले कुछ दिनों से लोगों का जबर्दस्त प्रतिसाद और लोकप्रियता मिली है। टिकटॉक का भारतीय विकल्प के रूप मे चिंगारी ऐप को छत्तीसगढ़, उड़ीसा और कर्नाटक के डेवलपर्स ने मिल कर बनाया है।


उन्हें इस ऐप को बनाने के लिए करीब 2 साल का समय लगा। इस ऐप को भारतीय लोगों की जरूरत और रुचि को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है ऐसा चिंगारी के चीफ ऑफ प्रोडक्ट सुमित घोष ने इसके पहले बताया था। ये ऐप नवंबर 2018 से गुगल प्ले पर अधिकृत रूप से उपलब्ध था जिसे चीनी सामानों और सेवाओं के विरोध के चलते अब बड़ा फायदा होता दिख रहा है।


लोकसत्ता में छपी खबर के अनुसार Tiktok को सीधी टक्कर देने वाला Chingari ऐप उड़ीसा के विश्वात्मा नायक और कर्नाटक के सिद्धार्थ गौतम ने बनाया है। इस चिंगारी ऐप से आप शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। ऐप में शानदार फीचर के साथ भारतीय भाषाओं का भी सपोर्ट है।


इसके अलावा Chingari ऐप में ट्रेडिंग न्यूज, एंटरटेनमेंट न्यूज, मजेदार वीडियो, लव स्टेटस, वीडियों सॉन्ग जैसे कई फीचर्स हैं। चिंगारी पर शेयर किये गये पोस्ट पर लाइक, कमेंट किया जा सकता है और इसे शेयर भी किया जा सकता है। वाट्सऐप पर शेयर करने के लिए अलग विकल्प होता है। किसी यूजर्स को फॉलो करना है तो उसका विकल्प भी इसमें दिया गया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।