Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Mothers Day 2019: पैसों को लेकर मां की ये सीख याद है!

प्रकाशित Sun, 12, 2019 पर 10:17  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Mothers Day Special


12 मई को मदर्स डे है। इस मौके पर हम अपनी मांओं को यह बताना नहीं भूलते कि हमें उनसे कितना प्यार है। लेकिन दिक्कत ये है कि हम उनकी सलाह को जरूर भूल जाते हैं। कभी ना कभी हम सब को मां से फाइनेंशियल टिप्स मिले होंगे। आइए Mothers Day पर हम उन्हीं टिप्स को एकबार फिर याद करें।


जितना कमाएं उससे कम खर्च करें


यह तो आपने जरूर सुना होगा कि चादर जितनी लंबी हो, पैर उतना ही पसारना चाहिए। लेकिन अब सलाह यह है कि जितना कमाएं उससे थोड़ा कम खर्च करें। नौकरी को लेकर आजकल जितनी अनिश्चितता है उसके हिसाब से यह सलाह गांठ बांध लेनी चाहिए। कम खर्च के साथ आप कुछ बचत कर सकते हैं जो आपके बुरे वक्त में काम आ सकता है।


कर्ज को कहें ना



लग्जरी लाइफस्टाइल के चक्कर में अगर आप कर्ज लेकर ब्रांडेड कपड़े खरीद रहे हैं तो यह आपकी बहुत बड़ी गलती होगी। अगर आपको याद हो तो मां हमेशा यह सलाह देती हैं कि शौक के लिए कभी कर्ज नहीं लेना चाहिए। कभी फोन, कभी टीवी, कभी कार या बाइक के लिए कर्ज लेकर मजा करना सजा बन सकता है।


बुरे वक्त के लिए बचत करें


वक्त बदलने में वक्त नहीं लगता इसलिए जरूरी है कि बुरे वक्त के लिए हमेशा बचत करनी चाहिए। कई बार हम फालतू के खर्चों की वजह से बचत नहीं कर पाते हैं। इससे मुश्किल वक्त में हाथ फैलाने की नौबत आ सकती है। आने वाला वक्त कैसा होगा, यह कोई नहीं जानता। किसी गंभीर बीमारी या दूसरे किसी काम के लिए जब अचानक पैसों की जरूरत पड़ेगी तो आपकी मदद इसी बचत से हो पाएगी।