Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में 10वीं के छात्रों की राह आसान

प्रकाशित Mon, 05, 2018 पर 08:54  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आज से सीबीएसई के 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू हो गई है। इस साल सीबीएसईने 10वीं के छात्रों के लिए परीक्षा में पास होने के मानदंडों में बदलाव किया है। इस बदलाव के बाद छात्रों का पास होना काफी आसान हो जाएगा। इस साल की बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए 33 फीसदी अंक लाना जरूरी होगा। छात्रों को इंटरनल और बोर्ड परीक्षा को मिलाकर 33 फीसदी अंक लाने होंगे। सिर्फ 2018 की बोर्ड परीक्षा के लिए ये मानदंड लागू होंगे।


विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए अटेनडेंस में राहत दी गई है। विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए 50 फीसदी अटेंडेंस जरूरी होगी। अटेनडेंस में राहत के लिए क्षेत्रीय कार्यालय की अनुमति जरूरी होगी। इस साल परीक्षा के दौरान प्रश्न पढ़ने के लिए रीडर की सुविधा भी दी गई है। विशेष आवश्यकता वाले बच्चे लैपटॉप पर परीक्षा लिख सकते हैं। लेकिन लैपटॉप के लिए मेडिकल प्रैक्टिसनर्स की सिफारिश जरूरी है।


सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा में 90 फीसदी मार्क्स लाने की दौड़ में आमतौर पर छात्र काफी तनाव में आ जाते हैं। लेकिन आखिरी समय पर छात्रों को क्या करना चाहिए आइए जानते हैं।


जानकारों की राय है कि छात्र आखिरी समय में फॉर्मुले और थ्योरीज को सही से रिवाइज करें। पिछले साल के प्रश्न पत्र को हल करें। आखिरी समय पर कुछ नया शुरू ना करें। पहले पढ़े हुए टॉपिक को पक्का करें। अपनी गलतियों पर ध्यान दें। सोशल मीडिया से दूरी बनाएं। सिर्फ पढ़ाई ना करें, बाहर जाकर खेलें भी। खूब पानी पीएं और अच्छे से आराम करें।