Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

1991 Moment: पीएम मोदी के पैकज की आनंद महिंद्रा ने की सराहना

इंडियन इंडस्ट्री बॉडी CII, FICCI, CAIT ने पीएम मोदी के पैकेज की सराहना की है और कहा है कि यह पैकेज भारत को आत्म निर्भर बनाने में मदद करेगा
अपडेटेड May 13, 2020 पर 14:27  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना वायरस के चलते देश भर में लॉकडाउन घोषित किया गया है। लॉकडाउन की वजह से देश की अर्थव्यवस्था पर काफी असर पड़ा है। अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए पीएम मोदी ने 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की ऐलान किया है। इस पैकेज की उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने सराहना की है।  


आनंद महिंद्रा ने ट्वीट पर लिखा है कि पीएम मोदी का मंगलवार का भाषण हमारे लिए एक सुनहरा मौका है। उन्होंने कहा, हमें बाद में ही पता चल पाएगा कि यह मौका 1991 की तरह कोई बड़ा बदलाव ले आ पाता है या नहीं, लेकिन मेरा मानना है कि हम अभी चैन से नहीं सो सकते। उन्हें फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण के भाषण का बेसब्री से इंतजार है।


पीएम मोदी ने कोरोना वायरस लॉकडाउन से हुए नुकसान की भरपाई और इसे भारत के लिए एक अवसर में बदलने के लिए आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की है। जो भारत की कुल GDP का करीब 10 फीसदी है। इस पैकेज में हर तबके के लोगों का खास तौर से खयाल रखा गया है। इसमें MSME सेक्टर पर भी ध्यान दिया गया है। Confederation of All India Traders (CAIT) ने कहा है कि उन्हें फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण के भाषण का बेसब्री से इंतजार है। CAIT के महासचिव (Secretary-General) प्रवीण खंडेलवाल (Praveen Khandelwal) ने कहा कि हम सरकार की भविष्य की नीतियों में एक बड़े बदलाव की उम्मीद करते हैं। जो कि निश्चित रूप से उत्पादन (production) और खपत (consumption) को बढ़ावा देगा। 


इस बीच कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (Confederation of Indian Industry-CII) के डायरेक्टर जनरल सी बनर्जी (, C Banerjee) ने कहा कि पीएम मोदी ने जिस तरह से 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया है, वो भारत में आर्थिक सुधार में मदद मिलेगी।


FICCI के सेक्रेट्री जनरल (Secretary-General) दिलीप चिनॉय ने कहा कि पीएम मोदी का यह आर्थिक पैकेज की घोषणा बहुत महत्वपूर्ण थी।   


पीएम मोदी ने आर्थिक पैकेज के ऐलान के साथ ही भारत को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दिया। पीएम मोदी ने अपने भाषण में पांच पिलर्स का जिक्र किया, जिसके तहत देश को आत्मनिर्भर बनाने में मदद मिलेगी। फिलहाल प्रधानमंत्री के इस फैसले की उद्योग जगत ने काफी सराहना की है।


बता दें कि पीएम मोदी ने जो 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया, उसके बारे में फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण की ओर से विस्तारपूर्वक जानकारी दी जाएगी। फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण आज बुधवार को 4 बजे मीडिया से बातचीत करेगीं। जिसमें इस पैकेज के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी मिलेगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।