Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

प्राइवेट ट्रेन परियोजना में 23 कंपनियों ने दिखाई रुचि, लीज पर ली जा सकेंगी रेक

भारतीय रेल ने कहा है कि निजी कंपनियों को ट्रेनों को लीज पर लेने या खरीदने की अनुमति होगी।
अपडेटेड Aug 13, 2020 पर 13:24  |  स्रोत : Moneycontrol.com

बुधवार को हुए प्री-अप्लीकेशन मीटिंग में भारत में प्राइवेट ट्रेन चलाने की परियोजना में Bombardier, Alstom, Siemens, NIIF, BHEL सहित 23 कंपनियों ने  अपनी रुचि दिखाई। भारतीय रेल ने कहा है कि निजी कंपनियों को ट्रेनों को लीज पर लेने या खरीदने की अनुमति होगी। इस कदम से प्राइवेट ट्रेन परियोजना में निजी कंपनियों की रुचि बढ़ेगी। रेलवे ने अपने एक बयान में कहा कि इन कंपनियों ने आवेदन प्रक्रिया से पूर्व बुधवार को इस संबंध में हुई एक बैठक में हिस्सा लिया। बारह खंडों में निजी रेलगाड़ियां चलाने को लेकर हुई इस बैठक में BEML, IRCTC, BHEL, CAF, Sterlite, Bharat Forge, JKB infrastructure और Titagarh Wagons भी शामिल हुईं।


बता दें कि रेलवे ने पिछले महीने 151 आधुनिक ट्रेनों के जरिए 109 रूट्स पर पैसेंजर सर्विस शुरू करने में निजी भागीदारी के लिये अनुरोध आमंत्रित किए थे। ये नई गाड़ियां नेटवर्क पर पहले से चल रही रेलगाड़ियों के अतिरिक्त होंगी। रेलवे नेटवर्क पर यात्री रेलगाड़ियां चलाने के लिए निजी निवेश की यह पहली पहल है। इस परियोजना से लगभग 30 हजार करोड़ रुपये का निजी निवेश प्राप्त होने का अनुमान है। रेलवे ने अप्रैल 2023 तक पहली प्राईवेट चलाने का लक्ष्य तय किया है। रेलवे को उम्मीद है कि नए साल के शुरू होने से पहले प्राइवेट पार्टनरों के साथ कांट्रैक्ट साईन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। रेल मंत्रालय ने इस संदर्भ में जारी अपने एक बयान में कहा है कि  इन ट्रेनों को चलाने वाली निजी कंपनियों को किराया निर्धारित करने का अधिकार होगा।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।