Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

5 राज्यों में विधानसभा चुनाव का हुआ एलान

प्रकाशित Sat, 06, 2018 पर 16:04  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है और इसके साथ ही राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। मध्य प्रदेश और मिजोरम में एक ही चरण में 28 नवंबर को चुनाव होंगे।


वहीं राजस्थान और तेलंगाना में 7 दिसंबर को मतदान संपन्न कराया जाएगा। हालांकि चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव कराएगा। 12 नवंबर को छत्तीसगढ़ में पहले दौर का चुनाव होगा। जबकि दूसरे दौर का मतदान 20 नवंबर को कराया जाएगा। वाटों की गिनती 11 दिसंबर को होगी। चुनाव आयोग ने कहा है कि इस बार पहली बार दृष्टिहीन मतदाताओं के लिए ब्रेल वोटर पर्ची का इस्तेमाल होगा। पूरा मतदान वीवीपीएट-ईवीएम से कराया जाएगा। चुनाव आयोग ने दावा किया है कि 15 दिसंबर से पहले चुनाव की सारी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।


चुनावी घोषणा के साथ इसकी तैयारी ने जोर पकड़ लिया है। राजनीतिक दलों के साथ- साथ फेसबुक भी चुनावों के लिए अपनी कमर कस रहा है। भारत में निष्पक्ष चुनाव के लिए फेसबुक टास्कफोर्स बनाने जा रहा है जो प्लेटफॉर्म पर फेक न्यूज या हेट स्पीच जैसे कॉन्टेंट को फैलने से रोकेगी। इससे पहले भी फेसबुक और वाट्सएप जैसी कंपनियों ने फेक न्यूज पर लगाम लगाने की कोशिश की है। सरकार भी कंपनियों को फेक न्यूज पर रोक लगाने के लिए एक समिति के गठन का आदेश दे चुकी है।


पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान होते ही ओपेनियन पोल में बीजेपी की हालत खराब नजर आने लगी है। एबीपी-सी वोटर सर्वे में राज्सथान, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में बीजेपी पिछड़ती नजर आ रही है। इन तीनों ही राज्यों में बीजेपी सत्ता में है। मध्य प्रदेश में इस बार कांग्रेस पार्टी बहुमत के साथ सरकार बना सकती है। छत्तीसगढ़ में पिछले डेढ़ दशक में सरकार के खिलाफ एंटि इनकम्बैंसी अब सामने आ रही है। सर्वे में मध्यप्रदेश की कुल 230 सीटों में कांग्रेस को 122 और बीजेपी को 108 सीटें मिल रही हैं, वहीं छत्तीसगढ़ की कुल 90 में बीजेपी को 40 और  कांग्रेस के खाते 47 सीटें में आ रही हैं।