Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

7th Pay Commission: इस राज्य के सरकारी कर्मचारियों को सौगात, जानिए आपको फायदा होगा या नहीं?

तमिलनाडु सरकार ने अपने कर्मचारियों का भत्ता 5 हजार रुपये से बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया है
अपडेटेड Aug 06, 2019 पर 10:48  |  स्रोत : Moneycontrol.com

त्योहार से पहले तमिलनाडु सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ी सौगात देने का फैसला किया है। त्योहारों के इस मौसम में राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों का भत्ता दोगुना करने का फैसला किया है। पहले 5 हजार रुपये मिलते थे, जो अब बढ़कर 10 हजार रुपये हो जाएगा। यह बढ़ोतरी 2 अगस्त से लागू होगी।


तमिलनाडु सरकार के नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस फैसले से सभी राज्य सरकार के कर्मचारियों, शिक्षकों और अन्य नॉन टीचिंग स्टाफ, और सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों का फेस्टिवल एडवांस 5 हजार रुपये से बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया गया है। सरकार ने इससे पहले 2012 में फेस्टिवल एडवांस 2000 रुपए से बढ़ाकर 5000 रुपए किया था।


बता दें कि, तमिलनाडु सरकार फेस्टिवल एडवांस की सुविधा अपने कर्मचारियों को मुहैया कराती है। इसे कर्मचारी अपनी सुविधानुसार मासिक सैलरी में एडजस्ट करा सकते हैं। निजी कंपनियों में भी एडवांस सैलरी का प्रावधान है।


दरअसल, राज्य में 2017 से 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक वेतन मिल रहा है। 7वें वेतन आयोग के पैनल की सिफारिशों के लागू होने के बाद, तमिलनाडु राज्य सरकार के कर्मचारियों का मासिक वेतन तकरीबन 20 फीसदी बढ़ गया है। इसके लागू होने से वेतन में 6100 रुपये से लेकर 15700 रुपये तक का इजाफा हुआ है। राज्य में 10 लाख सरकारी कर्मचारी और पेंशनर हैं।