Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

बढ़ी वायुसेना की ताकत, मिले 8 अपाचे लड़ाकू हेलिकॉप्टर

नाइट विजन सिस्टम की वजह से ये हेलिकॉप्टर अंधेरे में भी दुश्मनों पर हमला कर सकता है।
अपडेटेड Sep 03, 2019 पर 15:55  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

भारतीय वायुसेना को 8 अपाचे लड़ाक हेलिकॉप्टर मिल गए हैं। ये अपाचे हेलिकॉप्टर पंजाब के पठानकोट एयरबेस पर तैनात रहेंगे। अपाचे लड़ाकू हेलिकॉप्टर वायु सेना में शामिल होने से भारत की ताकत और बढ़ गई है। अपाचे रात में भी हमला करने में सक्षम है। इस आधुनिक हेलिकॉप्टर में दो हाई परफॉर्मेंस इंजन लगे हैं जिसकी मदद से ये हेलिकॉप्टर 365 किमी प्रति घंटे तक की स्पीड से उड़ सकता है। ये हेलिकॉप्टर लेजर, इन्फ्रारेड और नाइट विजन सिस्टम से लैस है साथ ही नाइट विजन सिस्टम की वजह से ये हेलिकॉप्टर अंधेरे में भी दुश्मनों पर हमला कर सकता है। अपाचे हेलिकॉप्टर की मदद से अत्याधुनिक मिसाइलों को भी दागा जा सकता है। बता दें कि भारत ने अमेरिका के साथ 22 अपाचे गार्जियन अटैक हेलिकॉप्टर खरीदने का करार किया है।


फ्लाइंग टैंक के नाम से मशहूर अपाचे हेलिकॉप्टर दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों में उड़ान भरने में सक्षम है। ये मौसम की दुश्वारियों को भी झेल सकता है। अपाचे हेलिकॉप्टर एंटी टैंक मिसाइल से लैस हैं। भारत सरकार ने अमेरिकी हथियार बनाने वाली कंपनी बोइंग से 22 अपाचे हेलीकॉप्टर खरीदने का सौदा किया था। अगले साल तक सभी अपाचे वायुसेना के जंगी बेड़े में शामिल हो जाएंगे।


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।