Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

देश में बिक रहा 93% दूध शुद्ध, मगर 41% में पोषक तत्व कम

देश में बिक रहा 93 परसेंट दूध शुद्ध और सुरक्षित है लेकिन पोषक तत्वों के लिहाज से दूध की क्वालिटी संदेह के घेरे में है।
अपडेटेड Oct 19, 2019 पर 15:05  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

देश में बिक रहा 93 प्रतिशत दूध शुद्ध और सुरक्षित है लेकिन पोषक तत्वों के लिहाज से दूध की क्वालिटी संदेह के घेरे में है। फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने एक सर्वे किया है, जिसमें पाया गया है कि 97 प्रतिशत दूध में यूरिया, डिटरजेंट, हाइड्रोजन पेरॉक्साइड, अफलटॉक्सिन M1 और एंटीबायोटिक्स नहीं पाया गया। सिर्फ सात प्रतिशत सैंपल में ये चीजें मिली हैं। वहीं दूध में पाए जाने वाले फैट और दूसरे पोषक तत्वों की जांच में पाया गया कि 41 परसेंट दूध स्टैंडर्ड को पूरा नहीं करते। खुला दूध 47 प्रतिशत स्टैंडर्ड से नीचे है, लेकिन 37 प्रतिशत से ज्यादा पैकेज्ड दूध भी स्टैंडर्ड पर खरा नहीं है।


सर्वे में पाये गये 12 मिलावटी सैंपल में से 9 सैंपल तेलंगाना से, मध्यप्रदेश से 2 और एक केरल से पाया गया है। इन 12 मिलावटी सैंपल में से 6 में हाइड्रोजन पेरोक्साइड ,3 में डिटर्जेंट,2 में यूरिया और 1 सैंपल में न्यूट्रालिज़र पाया गया। इस सर्वे में यूरिया, डिटरजेंट जैसी मिलावटी चीजों का टेस्ट किया गया जिसको लेकर देश के अधिकतर दूध सुरक्षित है लेकिन दूध की क्वालिटी चिंता का विषय है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।