Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

पैकेट पर गलत जानकारी पर होगा एक्शन, कंज्यूमर अफेयर्स मंत्री ने दिए सख्त निर्देश

उत्पादों के पैकेट पर जरूरी जानकारी छिपाने या फिर उसमें गड़बड़ी करने वाली कंपनियों पर अब सख्त एक्शन होगा।
अपडेटेड Aug 23, 2019 पर 09:40  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पहले भारी दाम और फिर भारी डिस्काउंट और फिर मैन्यूफैक्चरिंग डेट, एक्सपायरी की तारीख में गड़बड़ी। उत्पादों के पैकेट पर जरूरी जानकारी छिपाने या फिर उसमें गड़बड़ी करने वाली कंपनियों पर अब सख्त एक्शन होगा। Consumer Affairs मंत्री रामविलास पासवान ने ऐसी कंपनियों पर कार्रवाई के निर्देश दिए है। पैकेज कमोटिडी कानून का कड़ाई से पालन करने के निर्देश देते हुए विभाग में इंस्पेक्टरों की नियुक्ति बढ़ाने के लिए कहा गया है। उत्पादों पर निर्माण, एक्सपायरी, MR, कंपनी पता, कस्टमर केयर नंबर लिखना अनिवार्य होगा।


कई ई-कॉमर्स कंपनियां इन नियमों का उल्लंघन कर रही हैं। ये कंपनियां उत्पादों के दाम बढ़ा-चढ़ा कर दिखाती हैं। बाद में सेल के जरिए भारी डिस्काउंट देने का दावा करती हैं। ऐसी कंपनियों को नोटिस भेजने की भी तैयारी है। यही नहीं कई हॉस्पिटल में स्टेंट की इंपोर्ट कीमत नहीं लिखी होती। अस्पताल मरीजों से मनमानी कीमत वसूलते हैं। ऐसी गड़बड़ी करने पर जुर्माना/सजा का प्रावधान है जिसको अब सरकार सख्ती से लागू करने की तैयारी कर रही है।


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।