Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

प्याज के आंसू देने के बाद अब टमाटर के दाम हुए लाल, 80 रुपये किलो पहुंची कीमत

केंद्र सरकार के आंकड़ों के मुताबिक टमाटर के रिटेल दाम 1 अक्टूबर से 45 रुपये से बढ़कर 54 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गए हैं।
अपडेटेड Oct 10, 2019 पर 09:51  |  स्रोत : Moneycontrol.com

प्याज के बाद अब राष्ट्रीय राजधानी में टमाटर का रिटेल मूल्य उछलकर 80 रुपये किलो पहुंच गया है। कर्नाटक समेत प्रमुख टमाटर उत्पादक राज्यों में भारी बारिश के चलते आपूर्ति कम होने से टमाटर के दाम बढ़ गए हैं।


इधर प्याज की कीमतों में आम आदमी को थोड़ा राहत मिलती दिख रही है। प्याज की कीमत 60 रुपये प्रति पर आ गए हैं। इसके अभी और कम होने की उम्मीद जताई जा रही है।


दिल्ली के लोकल मार्केट में जगह और टमाटर की क्वालिटी को देखते हुए 60 से 80 रुपये प्रति किलों के हिसाब से बिक रहा है। वहीं केंद्र सरकार के आंकड़ों पर यदि गौर करें तो इन आंकड़ों के मुताबिक टमाटर के रिटेल दाम 1 अक्टूबर से 45 रुपये से बढ़कर 54 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गए हैं।


इसी तरह टमाटर के दाम देश के अन्य राज्यों में भी बढ़ गए हैं। कल बुधवार को कोलकाता में 60 रुपये प्रति किलो, मुंबई में 54 रुपये प्रति किलो और चेन्नई में 40 रुपये प्रति किलों के हिसाब से बिक रहा था। 


टमाटर के एक कारोबारी ने कहा कि आपूर्ति कम होने की वजह से दाम में उछाल देखा जा रहा है। पिछले कुछ दिनों से तेजी ज्यादा आई है। उन्होंने आगे कहा कि टमाटर उत्पादक राज्यों में भारी बारिश के चलते आपूर्ति पर असर पड़ा है। कर्नाटक, तेलंगाना और कुछ अन्य राज्यों में पिछले कुछ दिनों से बारिश हुई है। जिससे फसल को नुकसान हुआ है। 


इधर सरकार की कुछ कोशिशों की बदौतल प्याज के दाम में लगाम कस गई है। सरकार ने सहकारी समितियों नाफेड, NCCF और मदर डेयरी के जरिए आपूर्ति बढ़ाई है। जिससे प्याज के दाम 60 रुपये प्रति किलो तक नीचे आ गए हैं। इतना ही नहीं ये सरकारी समितियां तकरीबन 24 रुपये प्रति किलो के हिसाब से प्याज भी बेच रही हैं। हालांकि रिटेल में दाम अभी भी महंगे हैं। ये सभी समितियां सरकार के बफर स्टाक की प्याज बेच रही हैं। सरकार के पास प्याज का 56,700 टन का बफर स्टॉक है। जिसमें सरकार ने 18,000 टन प्याज बाजार में उतार दी है।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।