Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

LPG के बाद रेलवे में Give It Up, इच्छा से सब्सिडी छोड़ेंगे रेल यात्री !

अगले महीने से ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर यात्रियों को सब्सिडी छोड़ने का विकल्प दिया जा सकता है।
अपडेटेड Jul 19, 2019 पर 16:49  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एलपीजी में सफल रही give it up मुहिम अब रेलवे में भी पूरी तरह से लागू करने की तैयारी है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक रेल मंत्रालय ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर दौरान यात्रियों को सब्सिडी छोड़ने का विकल्प देने जा रहा है, ठीक वैसे ही जैसे सीनियर सिटीजन के लिए दिया गया था। सूत्रों के मुताबिक irctc की वेबसाइट पर टिकट खरीदते वक्त सब्सिडी छोड़ने का विकल्प दिया जाएगा। ये यात्री पर निर्भर करेगा कि वो सब्सिडी लेना चाहता है या नहीं।


बता दें कि भारतीय रेल मुसाफिरों को किराये पर 47 फीसदी सब्सिडी देती है। सब्सिडी की भरपाई मालढुलाई से होने वाली कमाई से की जाती है। इसके लिए सोशल मीडिया, रेल टिकट के पीछे, ट्रेन के अंदर और प्रिंट विज्ञापनों के जरिए जागरूकता फैलाई जाएगी। इस स्कीम की शुरुआत अगले महीने से हो सकती है


हाल ही में चेयरमैन रेलवे बोर्ड ने CII के एक प्रोग्राम में कहा था कि यात्री किराये को लेकर रेलवे लगतार घाटे में है। इससे पहले सीनियर सिटीजन को कन्सेशन छोड़ने का विकल्प दिया गया था। रेल मंत्रालय के आंकड़ो के मुताबिक करीब 40 लाख सीनियर सिटीजन ने सब्सिडी छोड़ी थी। इससे रेलवे को करीब 78 करोड़ का फायदा हुआ था।