Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

अप्रैल में रिकॉर्ड सब्सक्रिप्शन के बाद आज से खुला सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का दूसरा चरण

अप्रैल में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के पहले चरण में रिकॉर्ड सब्सक्रिप्शन देखने को मिला था। पहले चरण में कुल 822 करोड़ रुपये के 17.73 लाख यूनिट का सब्सक्रिबशन हुआ था।
अपडेटेड May 11, 2020 पर 17:10  |  स्रोत : Moneycontrol.com

वित्त वर्ष  2021 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का  दूसरा चरण 11 मई से खुल गया है। ये बॉन्ड भारत सरकार की तरफ से आरबीआई जारी कर रहा है। साल 2020-21 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का दूसरा सीरीज सब्सक्रिप्शन के लिए 15 मई को बंद होगा।


आरबीआई ने 8 मई को जारी एक सुर्कलर में यह जानकारी दी है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सीरीज 2 न्यूनतम वैल्यू 4,590 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है। इसकी इश्यू डेट 19 मई है।


आरबीआई ने सूचित किया है कि इन बॉन्डों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने और डिजिटल मोड के जरिए भुगतान करने वालों को 50 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा।


अप्रैल में इश्यू हुए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के पहले सीरीज को बाजार से जोरदार समर्थन मिला था। पहले चरण में कुल 822 करोड़ रुपये के 17.73 लाख यूनिट का सब्सक्रिबशन हुआ था।


अप्रैल महीने में एमसीएक्स पर गोल्ड फ्यूचर्स की कीमतें  47000 रुपये प्रति 10 ग्राम के भी ऊपर चली गई हैं। दुनिया भर में COVID-19 के कोहराम और उससे निपटने के लिए लगाए लॉकडाउन के चलते इक्विटी मार्केट को लेकर निवेशकों का सेटिमेंट कमजोर हुआ है और सोने की सेफ हैवन अपील बढ़ी है जिसके चलते सोने में ये ऊछाल आया है। year-to-date बेसिस पर देखें तो गोल्ड फ्यूचर्स में 11 फीसदी से ज्यादा का उछाल देखने को मिला है।


ब्रोकरेज हाउसेस का मानना है कि आगे भी सोने में बढ़त देखने को मिलेगी।


निर्मल बंग के हेड कमोडिटी रिसर्च कुणाल शाह का कहना है कि गोल्ड ने सभी एसेट क्लास से अच्छा प्रदर्शन किया है और COVID के कोहराम के चलते दुनियाभर में छाई मंदी और आर्थिक अनिश्चितता के चलते आगे भी इसकी चमक बढ़ती दिखेगी। उन्होंने आगे कहा कि अगले 2 साल तक गोल्ड फ्यूचर्स हर साल कम से कम 15 फीसदी का रिटर्न देगा।  उन्होंने आगे कहा कि अगर इकोनॉमी  गति नहीं पकड़ती और स्टॉक मार्केट में इसी तरह की अनिश्चितता बनी रहती है तो सोने में और बढ़त देखने को मिलेगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।