Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

After The Bell: Zomato के नाम रहा आज का दिन, अब सोमवार को क्या हो बाजार में रणनीति

सुबह के कारोबारी सत्र में सुस्त नजर आने वाले सेंसेक्स-निफ्टी में भी बाद में जोश आता दिखा
अपडेटेड Jul 24, 2021 पर 09:59  |  स्रोत : Moneycontrol.com

फूड डिलिवरी कंपनी Zomato ने आज बाजार में शानदार आगाज किया।  50 फीसदी से ज्यादा प्रीमियम पर लिस्ट होने के बाद आज के कारोबार में ये शेयर 66 फीसदी ऊपर बंद हुआ। प्राइमरी मार्केट की चाल से उत्साहित होकर सुबह के कारोबारी सत्र में सुस्त नजर आने वाले सेंसेक्स-निफ्टी में भी बाद में जोश आता दिखा। सेंसेक्स आज 138  अंक बढ़कर 52,975 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं, निफ्टी 32 अंकों की बढ़त के साथ 15,856 के स्तर पर बंद हुआ है।


Geojit Financial Services के विनोद नायर का कहना है कि घरेलू निवेशकों के जोश और बढ़ती ग्लोबल रिस्क क्षमता के दम पर घरेलू बाजारों में आज तेजी दिखी।  भारतीय और ग्लोबल दोनों बाजारों में कंपनियों के अच्छे नतीजों का असर देखने को मिल रहा है।

उम्मीद है कि यूएस फेड भी मौद्रिक नीतियों में नरमी जारी रखेगा। उन्होंने आगे कहा कि आकर्षक आईपीओ, बैंकिंग और रियल्टी शेयरों ने घरेलू बाजारों के आकर्षित किया। हालांकि आज के कारोबार में छोटे-मझोले शेयरों में मिला-जुला रुझान देखने को मिला।


बता दें कि आज के कारोबार में S&P BSE midcap index सपाट बंद हुआ है। वहीं, smallcap index 0.1 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है।


आज के कारोबार में realty, banks, FMCG और finance stocks में खरीदारी देखने को मिली। वहीं, capital goods, industrial, telecom और consumer durable में दबाव देखने को मिला।


वोलैटिलिटी इंडेक्स India VIX आज 0.99 गिरकर 11.88  से 11.76  पर आ गया। वोलैटिलिटी इंडेक्स में गिरावट का मतलब ये है कि बाजार की लगाम बुल्स के हाथ में है और हर अच्छी गिरावट पर खरीदारी देखने को मिल रही है।


ऑप्शन के मोर्चे पर देखें तो 15,000 और उसके बाद 15,800 स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा Put OI है। वहीं, 16,000 और उसके बाद 15,900 स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा Call OI है। ऑप्शन डेटा से संकेत मिलता है कि निफ्टी का इमीडिएट ट्रेडिंग रेंज 15-700-16,000 है। जानकारों का कहना है कि सोमवार यानी 26 जुलाई को बाजार तिमाही  नतीजों, रिलायंस, आईटीसी और आईसीआईसीआई बैंक के पहली तिमाही के प्रदर्शन पर रिएक्ट करेगा।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.