Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

एयरलाइंस ने वेब चेक-इन पर लगाए चार्ज

प्रकाशित Mon, 26, 2018 पर 15:44  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एयरलाइंस वेब चेक-इन करने पर चार्ज लगा रही हैं। इंडिगो के वेब चेक-इन में सीट चुनने पर 100 रुपये से 800 रुपये तक का चार्ज लग रहा है। एयरलाइन 14 नवंबर से ये चार्ज वसूल रही है। वहीं स्पाइसजेट भी पसंदीदा सीट के लिए 99 रुपये तक चार्ज लेगी। बाकी एयरलाइंस भी अपनी आर्थिक हालत सुधारने के नाम पर फ्री सर्विसेज खत्म कर सकती हैं। इधर सरकार भी इस फैसले को लेकर हरकत में आ गई है। सरकार एयरलाइंस के वेब चेक-इन पर चार्ज वसूलने के नियम की समीक्षा कर रही है।


सरकार जांच करेगी कि चार्ज लगाने पर एयरलाइंस ने नियमों का पालन किया या नहीं। हालांकि इंडिगो ने सफाई दी है कि वेब चेक इन प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं किए गए हैं। ग्राहकों को सीट के पैसे देना अनिवार्य नहीं है। एयरलाइन ने कहा है कि एयरपोर्ट में चेक इन पर मुफ्त में सीट दी जाएगी।


इन खबरों के बीच भारतीय रेलवे ने एक दिलचस्प ट्वीट किया है। इस ट्वीट में रेलवे ने कहा है कि पैसे देकर वेब चेक इन क्यों करना जबकि आप ट्रेन से सफर कर सकते हैं। रेलवे का कहना है कि ट्रेन में वेब चेक इन की जरूरत नहीं है और आपकी सीट रिजर्वेशन के साथ ही तय हो जाती है। रेलवे में किसी चीज का कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं है और ये काफी किफायती भी है।