Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ट्रेड वॉर से अमेरिका ने कमाए खरबों डॉलर, जबकि चीन को हुआ भारी नुकसान: ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने चीन के साथ हुए ट्रेड वॉर को जायज ठहराया है। साथ ही कहा कि इससे अमेरिका को कोई नुकसान नहीं हुआ।
अपडेटेड Sep 11, 2019 पर 09:24  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिका और चीन के बीच पिछले एक साल से जारी तनातनी से जहां दोनों देशों को नुकसान हो रहा है, वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि चीन के साथ समझौता नहीं करने से अमेरिका को कोई नुकसान नहीं हुआ है। उल्टे अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने दावा किय है कि इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाए जाने से चीन में 30 लाख नौकरियां चली गईं।


ट्रंप ने अपनी रणनीति पर जोर देते हुए कहा कि अमेरिका जो भी कर रहा है, वो बहुत अच्छा कर रहा है। आज चीन समझौता करने के लिए बार-बार प्रयास कर रहा है। अमेरिका और चीन के बीच तकरीबन 10 महीनों से ट्रेड वॉर चल रहा है। दोनों देश एक दूसरे के सामानों पर अरबों डॉलर की ड्यूटी थोप रहे हैं। हालांकि इस बीच दोनों देशों के बीच कुछ बैठकें भी हुई, समझौते के लिए आगे भी बढ़े, लेकिन नतीजा अभी तक कुछ नहीं निकला। 


ट्रंप ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि हमने खरबों डॉलर की कमाई की है, जबकि चीन इतने ही डॉलर खो दिए हैं। इसके अलावा चीन में 30 लाख नौकरियां खत्म हो गईं हैं। साथ ही कई बड़ी कंपनियों ने चीन छोड़कर दूसरे देश की ओर रूख कर लिया है। ट्रंप ने चीन की ओर इशारा करके कहा कि हमें टेक्नोलॉजी की चोरी पर लगाम कसनी होगी। टेक्नोलॉजी चोरी के मामले चीन के मुकाबले अमेरिका बेहतर काम कर रहा है।
मंदी पर बोलते हुए ट्रंप ने कहा कि ये सब अफवाहें हैं। ट्रंप ने उम्मीद जताई कि शेयर बाजार नई ऊंचाई को छुएगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।