Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

जानिए अमेरिका किन कंपनियों से मानता है खतरा

अमेरिका जिन कंपनियों या संगठनों से खतरा मानता है तो Entity List में इसका नाम अपडेट कर दिया जाता है।
अपडेटेड May 14, 2019 पर 16:26  |  स्रोत : Moneycontrol.com

ग्लोबलाइजेशन के इस युग में हर कंपनी एक दूसरे को पछाड़ कर आगे बढ़ने के फिराक में रहती है। ऐसे में कई ऐसी गलतियां हो सकती हैं जो देश के लिए घातक हो। ऐसे में अमेरिका के कॉमर्स विभाग ने कुछ कंपनियों से खतरा होने की लिस्ट जारी की है।
दरअसल BIS विदेशी कंपनियों या संगठनों को Entity List में शामिल करता है। इस लिस्ट में उन्हीं को शामिल किया जाता है, जो अमेरिका की नीतियों के विरुद्ध काम करते हैं। अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ कॉमर्स ने बताया कि अमेरिका ने पाकिस्तान की एक कंपनी, चीन की छह कंपनी, संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की पांच कंपनियों की लिस्ट बनाई है। इस लिस्ट में कुल 12 विदेशी कंपनियों को Entity List में शामिल किया गया है। अमेरिका का कहना है कि अगर इन कंपनियों के हाथों कोई संवेदनशील जानकारी लग गई या कोई टेक्नॉलोजी मिल गई तो राष्ट्रीय हित को नुकसान पहुंचा सकते हैं।


अमेरिका के कॉमर्स मिनेस्टर विल्बर रॉस ने कहा है कि ट्रंप प्रशासन अमेरिकी नागरिकों या राष्ट्रीय हितों को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ हमेशा सख्त रहता है।


आपको बता दें कि BIS ऐसी विदेशी कंपनियों, संगठनों या व्यक्ति को अपनी Entity List में शामिल करता है जो अमेरिका की सुरक्षा और विदेश नीति के विरुद्ध काम करता हैं।