Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

अमेरिकी कंपनी Abbott ने तैयार की 5 मिनट में Coronavirus संक्रमण का टेस्ट करनेवाली Kit

Abbott का कहना है कि अगले हफ्ते से इस किट को बनाने का काम शुरू कर देंगे।
अपडेटेड Mar 29, 2020 पर 15:45  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अमेरिकी दवा कंपनी Abbott ने सिर्फ 5 मिनट में संक्रमण की जांच करने वाली एक किट तैयार की है जिसे अमेरिकी दवा रेग्युलेटर USFDA ने भी मंजूरी दे दी है। वहीं Abbott का कहना है कि अगले हफ्ते से इस किट को बनाने का काम शुरू कर देंगे।


न्यूज 18 की खबर के मुताबिक कंपनी का दावा है कि आईडी नाउ Covid​​-19 टैक्स के जरिए पॉजिटिव केस की जानकारी सिर्फ 5 मिनट में पता लग जाएगी। वहीं, 13 मिनटों में इसके निगेटिव होने की जानकारी आएगी। कंपनी के अनुसार  आईडी नाउ Covid​​-19 टेस्टिंग के एक हफ्ते बाद कंपनी ने एबोट M2000 रियलटाइम एसएआरएस-सीओवी -2 ईयूए की जांच शुरू की है जो दुनिया भर में अस्पताल और लैब्स में हो रही है। यह एम 2000 रियलटाइम सिस्टम पर चलता है और यदि सब सही रहा है तो रियल टाइम टेस्टिंग भी जल्द शुरू हो जायेगी।


Abbott का कहना है कि कोरोनावायरस (COVID-19) का पता लगाने के लिए अभी तक इस्तेमाल किए नूमने सही पाए गए है और  इसके त्वरित, पोर्टेबल, पॉइंट-ऑफ-केयर मॉलिक्यूलर जांच के लिए यूनाइटेड स्टेट्स फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन का इमरजेंसी यूज़ ऑथराइजेशन (EUA) मिल चुका है।


न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग के अनुसार एबोट की नई जांच किट बड़ा गेम चेंजर होगी क्योंकि वर्तमान समय में अमेरिका और यूरोप जैसे विकसित देशों में भी प्रयोगशालाएं टेस्टिंग के लिए 24 से लेकर  48 घंटे खुली हैं। ये टेस्ट बहुत महंगे और समय लगाने वाले हैं। पहले सैंपल इकट्ठे किए जाते है फिर उसे आरटी-पीसीआर जांच के  माध्यम से प्रयोगशाला में नमूने की जांच की जाती है।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter


(https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।