Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

भारत में एक और Corona Vaccine तैयार, DCGI ने दी ह्यूमन टेस्टिंग की मंजूरी

कोरोना की दूसरी वैक्सीन अहमदाबाद की कंपनी जायडस कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड ने तैयार की है।
अपडेटेड Jul 04, 2020 पर 13:18  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना कें संकट से अभी पूरी दुनिया जूझ रही है। अनेकों देश इसकी वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं और भारत भी इसमें अपनी अग्रणी भूमिका निभा रहा है।  कुछ दिनों पहले देश में पहली कोरोना वैक्सीन तैयार की गई ऐसी खबर आई थी और अब देश में दूसरी कोरोना वैक्सीन तैयार की गई है जिसे ह्यूमन टेस्टिंग की परमिशन दी गई है। पिछले 5 दिनों में ये दूसरी वैक्सीन है जिसे ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने मंजूरी दी है।


कोरोना की दूसरी वैक्सीन अहमदाबाद की कंपनी जायडस कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड ने तैयार की है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने इस वैक्सीन की चरण-1 और चरण-2 की ह्यूमन टेस्टिंग को मंजूरी दी है। हालांकि इस टेस्टिंग को पूरा होने में 3 महीने का समय लगेगा ऐसा कहा गया है। पीटीआई के हवाले से लोकसत्ता में छपी खबर के मुताबिक इस वैक्सीन की जानवरों पर सफल टेस्टिंग की जा चुकी है जिसके बाद इसकी ह्यूमन टेस्टिंग को मंजूरी दी गई है।


कंपनी द्वारा जल्द ही ह्यूमन टेस्टिंग के लिए एनरॉलमेंट प्रक्रिया शुरू की जायेगी। पहले और दूसरे चरण की टेस्टिंग के लिए कंपनी को 3 महीने लगेंगे। देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार ने देरी न करते हुए अगली टेस्टिंग की तुरंत परमिशन दे दी है। इस बीच 1 हफ्ते के दौरान कोरोना वैक्सीन को लेकर दो राहत भरी खबर सामने आई है। इसके पहले भारत में बनी हुई पहली वैक्सीन की खबर आई थी जिसकी जांच जुलाई महीने में ही शुरू होगी ऐसा बताया गया था।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।