Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

पूर्व SBI प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य ने जनरल इंश्योरेंस सेक्टर की ओर किया रूख

3 सितंबर को, भट्टाचार्य और मेहता ने अपनी कंपनी Welmo Fintech को रजिस्टर्ड कराया है।
अपडेटेड Sep 17, 2019 पर 17:10  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की पूर्व चेयरमैन अरुंधति भट्टाचार्य, अमेरिकन इंश्योरेंस के चीफ एग्जीक्यूटिव सुनील मेहता और SBI के पूर्व डायरेक्टर दीपक ईश्वरभाई अमीन मिलकर एक जनरल इंश्योरेंस बिजनेस शुरु करना चाहते हैं।


3 अक्टूबर को भट्टाचार्य और मेहता ने अपनी कंपनी Welmo Fintech को रजिस्टर्ड कराया है। कॉर्पोरेट मामलों के मिनिस्ट्री के मुताबिक, कंपनी के पास 1 लाख रुपये के पेड-अप शेयर कैपिटल हैं।


R1 एप्रूवल हासिल करने के लिए वो जल्द ही इंश्योरेंस रेगुलेटर से संपर्क करेंगे। R1 , IRDAI द्वारा एप्रूवल किया गया पहला स्टेप है। इसके बाद R2 और R3 का एप्रूवल लिया जाता है।


हालांकि Welmo को दूसरे स्टेप R2 को पाने के लिए कम से कम 100 करोड़ रुपय़े की जरूरत होगी। सूत्रों के मुताबिक वो कैपिटल इनवेस्टर से पूंजी जुटाना चाह रहे हैं।
इस मामले में भट्टाचार्य ने कोई भी प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया है। जबकि मेहता और अमीन ने कोई जवाब ही नहीं दिया।


साल 2017 में SBI के चेयरमैन के पद को छोड़ने के बाद भट्टाचार्य ने सात भारतीय कंपनियों में डायरेक्टर के तौर पर काम किया। जिसमें अजय पीरामल के नेतृत्व वाली पीरामल इंटरप्राइजेज लिमिटेड और मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज शामिल हैं। इसके अलावा भट्टाचार्य ने रेटिंग एजेंसी क्रिसिल लिमिटेड में एडिशनल इंडेपेंडेंट डायरेक्टर और प्राइवेट इक्विटी फर्म ChrysCapital Advisors Llp. में बतौर एडवाइजर काम किया। 


हाल ही में IRDAI ने एक बीमा कंपनी को लाइसेंस दिया है। जिसमें ज्यादातर बीमा दिग्गजों को प्रमोट किया गया है। 


साल 2017 में चार कंपनियों को लाइसेंस मिला था। जिसमें Go Digit General Insurance Ltd, Acko General Insurance Ltd, DHFL General Insurance Ltd और Edelweiss General Insurance Co. Ltd नाम की कंपनियां शामिल हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।