Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

EPF subscribers: इन तीन App के जरिए EPFO ने दी सौगात, जानिए पूरी डिटेल

अगर आपका EPF अकाउंट आधार के साथ जुड़ा है तो पैसा निकालना बहुत ही आसान है।
अपडेटेड Nov 05, 2019 पर 09:08  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अगर आपका EPF अकाउंट है तो आपके लिए गुड न्यूज है। अब आप EPFO की साइट पर जाकर खुद ही UAN Number बना सकते हैं। ऐसे में अब कर्मचारियों को अपने एम्पलॉयर यानी कंपनी पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं पड़ेगी।


दरअसल, श्रम और रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने 3 नए App  लॉन्च किए हैं। ये 3 नए App UAN Registration, e-Inspection और Digi Locker ने बनाए हैं, जिन्हें 67वें स्थापना दिवस के अवसर पर लॉन्च किया गया। इस मौके पर गंगवार ने कहा कि ये App Ease of Doing Business (EODB) को काफी आगे बढ़ाएंगे और EPFO के काम में बढ़ावा देंगे। आगे उन्होंने कहा कि EPFO के सदस्यों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए Information Technology को बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया गया है। साथ ही Provident Fund (PF) का ऑनलाइन ट्रांसफर, सेटलमेंट (Settlement), डिजिटल रूप में डिजिटल लॉकर मुहैया कराया गया है।


ऐसे में अब अगर आपका EPF अकाउंट आधार के साथ जुड़ा है तो पैसा निकालना बहुत ही आसान है। इसके क्लेम सेटलमेंट करने के लिए 10 दिनों का टाइम दिया गया है।


इन तीन नए ऐप के बारे में जानिए विस्तार से 


1 - Online facility for UAN generation: अब EPF के मेंबर EPFO की वेबसाइट में जाकर खुद ही UAN नंबर जेनरेट कर सकते हैं। इसके लिए किसी से मंजूरी लेने की जरूरत नहीं है। इससे PF, पेंशन और लाइफ इंश्योरेंस का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन हो जाता है।


2 - EPS Pensioners PPO in DigiLocker website: EPFO ने इलेक्ट्रॉनिक PPO की डिपॉजिटरी बनाने के लिए  नेशनल ई-गवर्नैंस डिविजन (NeGD) के डिजीलॉकर को इंटीग्रेट (Integrate) कर दिया है, जिसका फायदा पेंशनर्स उठा सकेंगे।


यह EPFO द्वारा कागज रहित व्यवस्था की तरफ बढ़ाया गया एक कदम है।


3. e-Inspections (Digital interface of EPFO with employers): e-Inspections उन लोगों के लिए है , जिन्होंने ECR फाइलिंग नहीं किया है, वो लोग इसका उपयोग करके अपनी सारी डिटेल हासिल कर सकते हैं।


बता दें कि EPFO दुनिया का सबसे बड़ा सामाजिक सुरक्षा संगठन है, जिसमें तकरीबन 6 करोड़ एक्टिव मेंबर हैं और 65 लाख पेंशनर्स हैं।  


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।