ऑटो एक्सपो 2018 का आगाज, क्या होगा खास -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ऑटो एक्सपो 2018 का आगाज, क्या होगा खास

प्रकाशित Wed, 07, 2018 पर 09:01  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कार और बाइक के दीवानों के लिए सज गया है गाड़ियों का मेला। ऑटो एक्सपो 2018 में इस बार इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर फोकस रहेगा। 6 दिन तक चलने वाले ऑटो एक्सपो में इस बार 24 नई गाड़ियां लॉन्च होंगी जबकि 100 से ज्यादा गाड़ियों पर से पर्दा उठेगा।


मारुति सुजुकी आज 2 कॉन्सेप्ट कारों से पर्दा उठाएगी, नई स्विफ्ट भी आज लॉन्च होगी। इस एक्सपो में टाटा मोटर्स 3 नई गाड़ियों का डिस्प्ले करेगी। वहीं, महिंद्रा एंड महिंद्रा लग्जरी एसयूवी को शोकेस करेगा। मर्सिडीज, बीएमडब्ल्यू भी अपनी कारें दिखाएंगी । जबकि कोरियाई कंपनी किया मोटर्स पहली बार इसमें हिस्सा लेगी। इस एक्सपो में टू-व्हीलर कंपनियों की तरफ से भी एक्शन होगा।


कारों के इस महामेले में दिग्गज ऑटो कंपनियां अपनी नई गाड़ियां पेश कर रही हैं। मारुति ने कॉम्पैक्ट एसयूवी कार- फ्यूचर एस पेश किया है। सीएनबीसी-आवाज़ से खास बातचीत में कंपनी ने बताया कि मारुति 2020 तक टोयोटा के सहयोग से इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करेगी।


टाटा मोटर्स ऑटो एक्सपो में अपनी एसयूवी एच5एक्स और कॉन्सेप्ट कार भी पेश करने वाली है। इस के साथ ही कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल पर भी फोकस कर रही है। टाटा मोटर्स के पैसेंजर व्हीकल्स के हेड मयंक पारिख ने सीएनबीसी-आवाज़ से खास बातचीत में कहा इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए सरकार को नीति लाना चाहिए।


वहीं, हीरो मोटो कॉर्प के फ्यूचर प्लान पर बात करते हुए कंपनी के चेयरमैन और एमडी पवन मुंजाल ने कहा कि स्कूटर सेगमेंट से बहुत उम्मीदें हैं। कंपनी स्कूटर मेस्त्रो 125 लॉन्च किया है। हर कैटेगरी की बाइक मार्केट पर कंपनी की नजर है।


टीवीएस मोटर ने ऑटो एक्सपो में टीवीएस क्रेयॉन इलेक्ट्रिक स्कूटर के कॉन्सेप्ट वर्जन से से पर्दा उठाया। कंपनी के प्रेसिडेंट के एन राधाकृष्णन के मुताबिक कंपनी का फोकस अब इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर उतारने पर है। उन्होंने आगे कहा कि कंपनी का फोकस कम प्रदुषण वाली गाड़ी लॉन्च करने पर भी है। भारत तेजी से बदल रहा है, उसी तर्ज पर गाड़ीयां बदल रही हैं। कंपनी नौजवानों को ध्यान में रखकर गाड़ी बना रही है। ऑटो इंडस्ट्री में आगे 10 फीसदी ग्रोथ संभव है। रूरल इकोनॉमी में सुधार का फायदा ऑटो सेक्टर को होगा।


होंडा ने भी आज सेकेंड जेनरेशन अमेज से पर्दा उठाया। नई अमेज को नए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जो लुक के लिहाज से कूपे कार की तरह दिखती है। फ्रंट में क्रोम का इस्तेमाल और रियर में क्लासी लुक इसको प्रीमियम फील देता है। इसमें ज्यादा इंटीरियर स्पेस के साथ बूट स्पेस भी ज्यादा होगा। कंपनी के मुताबिक इसमें 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर का डीजल इंजन होगा और दोनों ही इंजन वेरिएंट में मैन्युअल गियर के साथ ऑटोमैटिक गियर का ऑप्शन होगा। इसके साथ ही कंपनी ने फिफ्थ जेनरेशन सिविक और टेंथ जेनरेशन नई सीआर-वी को भी पेश किया। कंपनी इन तीनों ही गाड़ियों को इसी फाइनेंशियल इयर में लॉन्च कर देगी।


भारत में दक्षिण कोरिया के किया मोटर्स ने पहली एंट्री ऑटो एक्सपो में किया है। ऑटो एक्सपो 2018 में किया मोटर्स ने कॉन्सेप्ट एसपी एसयूवी पेश की है। इस कार का लुक बोल्ड और स्टाइलिश है। इसमें एलईडी टेल लाइट दी गई हैं। इस कार में हाई सीटिंग भी दी गई है।