Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

आवाज़ पोल: कल कितनी बढ़ेंगी दरें

प्रकाशित Thu, 04, 2018 पर 14:23  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बाजार की नजर अब कल आने वाली क्रेडिट पॉलिसी पर टिकी है। कल क्या करेगा रिजर्व बैंक इसको लेकर सीएनबीसी-आवाज़ ने बैंकर्स पोल कराया। क्या निकल कर आया है इस पोल में आइए जानते हैं -


आवाज़ के पोल में शामिल 80 फीसदी बैंकर्स का मानना है कि कल आरबीआई की ओर से दरों में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी संभव है। हालांकि 20 फीसदी बैंकर्स का कहना है कि आरबीआई की ओर से दरों में बढ़ोतरी नहीं की जाएगी।


वहीं वित्त वर्ष 2019 में दरें कितनी और बढ़ेंगी, इस पर 70 फीसदी बैंकर्स के मुताबिक दरों में 0.5 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। 20 फीसदी के मुताबिक दरों में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी संभव है। वहीं 10 फीसदी का मानना है कि दरों में अब स्थिरता देखने को मिलेगी।


क्या पॉलिसी में आरबीआई की रुख सख्त होगा, इस पर 100 फीसदी बैंकर्स का कहना है कि ऐसा नहीं होगा। क्या आरबीआई की ओर से नकदी सुधारने के लिए कदम उठाए जा सकते हैं, इस पर 70 फीसदी बैंकर्स का मानना है कि ऐसा नहीं होगा जबकि 30 फीसदी ने कहा कि आरबीआई नकदी सुधारने के लिए कदम उठा सकता है।


क्या जीडीपी अनुमान बदलेगा, इस पर 70 फीसदी बैंकर्स ने कहा कि आरबीआई जीडीपी अनुमान में कोई बदलाव नहीं करेगा। हालांकि 20 फीसदी बैंकर्स का मानना है कि आरबीआई की ओर से जीडीपी अनुमान घटाया जा सकता है। वहीं 10 फीसदी बैंकर्स का मानना है कि आरबीआई की ओर से जीडीपी अनुमान बढ़ाया जा सकता है।


क्या वित्त वर्ष 2019 की दूसरी छमाही के लिए महंगाई दर के अनुमान में बदलाव किया जा सकता है, इस पर 40 फीसदी बैंकर्स ने कहा कि महंगाई दर के अनुमान में बदलाव नहीं होगा। 30 फीसदी बैंकर्स ने कहा कि आरबीआई की ओर से रिटेल महंगाई का अनुमान घटाया जा सकता है, जबकि 30 फीसदी बैंकर्स ऐसे भी थे जिनका मानना है कि आरबीआई की ओर से रिटेल महंगाई का अनुमान बढ़ाया जा सकता है।