Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Awaaz Enterpreneur: एशिया के पहले Madesafe certified ब्रैंड MamaEarth की बिजनेस जर्नी

कंपनी के आज 60 product हैं और अब तक 150 शहरों के 3 लाख consumers के अपने साथ जोड़ चुकी हैं।
अपडेटेड Dec 16, 2019 पर 08:26  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आज यहां हम बात कर रहे हैं एक ऐसे स्टार्टअप की जो 10 हजार करोड़ के baby care मार्केट के गिने चुने players के बीच अपना नाम बना रहा है। गुरूग्राम के Varun और Ghazal Alagh ने अपने new born के लिए एक सेफ baby care brand की कमी देख और 2016 में शुरू किया MamaEarth। कंपनी के आज 60 product हैं और अब तक 150 शहरों के 3 लाख consumers के अपने साथ जोड़ चुकी हैं।


दरअसल बेबी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल होने वाले हानिकाराक ingridents ने अमरिका की नैन्‍सी कैबिबि को कैंसर जैसी जानलेवा बिमारी से जूझना पड़ा। इस खबर ने सालों से बच्चों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स पर अंधा भरोसा करने वाले परेंट्स की नींदे उड़ा दी। अपने बच्चे के लिए सुरक्षित और भरोसेमंद प्रोडक्ट की कमी दिल्ली के Varun और Ghazal Alagh को काफी खलती थी। इसी गैप को भरने के लिए इस जोड़ी ने MamaEarth नाम से एशिया का पहला Madesafe certified brand शुरू किया जो 100 फीसदी toxin free और natural baby and mama care products ग्राहकों को ऑफर करता है।


सबसे पहले दोनों ने make in India एप्रोच रखते हुए product Development के लिए रिसर्च किया। brand  आम लोगों के लिए पॉकेट फ्रेंडली बनाने के लिए भारत में manufacture करना भी जरुरी था। लेकिन toxin free product के लिए ingredints सोर्स करने से लेकर MFG तक करने तक सभी fronts पर फाउंडर्स ने कड़ी मेहनत की।


कंपनी के पास खुद का रिसर्च लैब है जहां product Develop और टेस्ट किए जाते है और US की Madesafe Agency के पास टेस्ट होते हैं, कंपनी ने Madesafe की गाइडलाइंस के मुताबिक फॉर्मुलेशंस बनाए हैं। इनमें खासकर 8000 harmful chemicles के बिना प्रोडक्ट बने हैं या नहीं इसकी जांच होती है। लेकिन test का काम यही खत्म नहीं होता।


अब इतनी एहतियात लेकर बनाएं Mamaearth के products बच्चों के लिए सेफ होंगे ही लेकिन इतनी मेहनत से बने प्रोडक्ट को ग्राहकों तक पहुंचाना छोटे और नए ब्रांड के लिए बड़ा चैलेंज बन कर खड़ा होता है इसीलए फाउंडर्स ने celebraty brand endorsment के बारे में सोचा हालांकी ये आइडिया काफी महंगा था। शिल्पा शेट्टी का नाम हर लिहाज से परफेक्ट था। जहां उन्हें brand ambassador के लिए मनाने की कोशिशें हो रही थी, वहां product की quality देखते हुए शिल्पा इस स्टार्टअप की investor ही बन गई।


ऑनलाइन only के अप्रोच से शुरू हुआ mamaearth अब ऑफलाइन की तरफ अपना रुख मोड रही है। ऑनलाइन से 300 से ज्यादा शहरों में 10 लाख से ज्यादा ग्राहकों तक ब्रांड पहुंच बना चुका है। Varun और Ghazal ने 25 लाख के capital से बिजनेस शुरू किया। friends और Families से 75 लाख brand launch होने से पहले जुटाए और बाद में Stellaris और Fireside से सीरीज A Round जुटाते हुए कुल 30 करोड़ का फंड अब तक बिजनेस में लगा है। अब तक कंपनी 100 करोड़ revenue figer को cross कर चुकी है। बेबी केयर से आगे अब कंपनी अपना दायरा बढ़ा रही है, product portfoilo में अब बड़ो के लिए natural product की रेंज कंपनी उतार रही है। पूरी फैमिली के लिए बॉडी केयर ब्रांड बनाने का कंपनी का लक्ष्य है।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।