Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

आवाज आंत्रप्रेन्योरः फ्रूट ज्यूस का देसी ब्रांड, बेवरेज मार्केट में घमासान

सीजन चाहे जो हो, fruit ज्यूस का मार्केट सदाबहार है, इसलिए हमेशा तेजी में रहता है।
अपडेटेड Jun 15, 2019 पर 16:07  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

 इस हफ्ते आवाज आंत्रप्रेन्योर  में देखिए ज्यूस ब्रांड fresca का उत्तर भारत के बाद देश भर में प्रभाव बढाने की स्टैटेजी, delivery drivers को बॉस बनने का मौका दे रहा नया प्रोगाम Amazon Flex और जानिए सिर्फ 35 हजार में कैसे शुरू होगा राइस प्रोसेसिंग का कारोबार। फ्रूट ज्यूस और ज्यूस ब्रांड पर सीएनबीसी-आवाज़ के साथ अखिल गुप्ता, फाउंडर & MD, Fresca और अशोक चोप्रा, कंट्री हेड, Fresca ने विस्तार से चर्चा की।


सीजन चाहे जो हो, fruit ज्यूस का मार्केट सदाबहार है, इसलिए हमेशा तेजी में रहता है। भारत के Beverage मार्केट में बड़े FMCG brands की पकड़ कितनी ही मजबूत क्यों ना हो छोटे और homegrown brands अपनी जगह बना ही लेते है। Delhi-based Fresca Juices एक ऐसा ही brand है छोटे शहरों में धूम मचा चुका है, और 2022 तक national player बनकर Beverage market की जंग के लिए तैयार हो रहा है। Fresca को देश का पॉप्युलर ब्रांड बनाने का लक्ष्य फाउंडर Akhil Gupta ने बनाया हुआ है, इन्हे फूड सेक्टर के अपने पारिवारीक बिजनेस के अनुभव का काफी फायदा हुआ है।


mango और lychee फ्लेवर्स से Fresca की शुरूआत हुई। आज ग्राहकों के लिए fresca के 11 flavours की रेंज बाजार में मौजूद है। ग्राहकों की सहुलियत के लिए कंपनी 35 sizes में juice बेचती है। फाउंडर Akhil Gupta ने frasca की नींव रखी है टेस्ट और इसे आज भी बरकरार रखा है और इस फ्रंट पर भी कंपनी को अखिल के पारिवारिक कारोबार के अनुभव की कामयाबी मिली।


MFG के बाद सबसे बड़ी चुनौती distribution रही। इस पर कंपनी ने सबसे ज्यादा फोकस रखा। शहर और ग्रामिण इलाके में पहुंच बनाने की स्टैटजी बनाई गयी। marketing distribution पर पकड़ जमाने के लिए टीम में सही टैलेंट हायरिंग की गई। offline के जनरल ट्रेड, मॉडर्न ट्रेड हर तरह के रिटेल में कंपनी ने सेल के लिए प्रोडक्ट बाजार में उतारे।


शुरूआती दौर में 15-20 करोड़ की लागत कारोबार में लगाई गई। इसमें Akhil के family business Shri Bankey Behari Foods का सबसे ज्यादा सहयोग रहा। मार्केट में  कंपिटिशन बढ़ रही है लेकिन Fresca फिर भी इस भीड में अपनी साख बनाए हुए है। इस कारोबार में लंबी रेस का घोड़ा बनने के लिए product delopment पर खास ध्यान देने की जरुरत होती है। बाजार में बढ़ती ब्रांड्स की भीड में हर बेवरेजेस की कैटगरीज पर fresca भी विस्तार कर रही है। हाल ही में कंपनी ने carbonated fruit drink Fresca Fruzo बाजार में उतारा है।


आगे कंपनी स्नैक्स और नमकीन जैसी कैटगरीज में उतरने का विचार कर रही है लेकिन फिलहाल पूरे भारत में fresca juices को पहुंचाने पर फोकस है। north और north east के 10-12 राज्यों में अपना नाम बनाने के बाद अब वेस्ट और साउथ इंडिया रडार पर है। इन मार्केट को टैप करने के लिए कंपनी महाराष्ट्र और वाराणसी में यूनिट लगाने पर काम रही है।