Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

मार्केटिंग से बढ़ाएं काम का दायरा, छोटा बिजनेस भी देगा बड़ा मुनाफा

small Biz series में आज हम ऐसे बिजनेस के बारे में जानेंगे जो सिर्फ 1 लाख रुपये निवेश के निवेश से हर महीने 14 से 15 हजार रुपये कमाई की गारंटी देगा।
अपडेटेड Oct 21, 2019 पर 12:53  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

small Biz series में आज हम ऐसे बिजनेस के बारे में जानेंगे जो सिर्फ 1 लाख रुपये निवेश के निवेश से हर महीने 14 से 15 हजार रुपये कमाई की गारंटी देगा। हम बात कर रहे है मेटल से बनने वाले प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट की जिसके तहत कटलरी से हैंड टूल और यहां तक कि खेती में काम आने वाले कुछ टूल भी बनाए जा सकते हैं। कटलरी की डिमांड तो हर घर में होती ही है। ऐसे में आप अपने प्रोडक्ट की सिर्फ बेहतर मार्केटिंग कर पाते हैं तो बिजनेस को और बढ़ाया जा सकता है।


मेटल प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने के सेट-अप पर खर्च करीब 1.8 लाख रुपये की लागत करनी होगी इसमें मशीनरी जैसे वेल्डिंग सेट, बफिंग मोटर, ड्रिलिंग मशीन, बेंच ग्रिंडर, हैंड ड्रिलिंग, हैंड ग्रिंडर, बेंच, पैनल बोर्ड व अन्य टूल्स आ जाएंगे। हर महीने 40 हजार कटलरी, 20 हजार हैंड टूल और 20 हजार एग्रीकल्चर इंप्लीमेंट बनाने के लिए रॉ मैटेरियल पर 1.20 लाख रुपये खर्चने होंगे। इतने में 2 महिने प्रोडक्ट बनाए जा सकते है।


सैलरी और अन्य छोटे मोटे खर्च के लिए हर महिने : 30 हजार रुपये लगते है। कुल 3.लाख 30 हजार रुपये की प्रोजेक्ट कॉस्ट में खुद के पास से सिर्फ 1.14 लाख रुपये खर्च दिखाना होगा। बाकी खर्च में करीब 1.26 लाख रुपये टर्म लोन और 90,000 रुपये का वर्किंग कैपिटल लोन देकर सरकार मदद करेगी।


प्रोजेक्ट रिपोर्ट में दिए गए एस्टीमेंट में जो प्रोडक्ट तैयार होगा, उसके जरिए 1.10 लाख रुपये की मंथली सेल्स का अनुमान है जबकि इस पर 91,833 रुपये का प्रोडक्शन कास्ट आएगा यानी ग्रॉस प्रॉफिट करीब 18,167 रुपये होगा। इसमें 13 फीसदी लोन की ब्याज दर के हिसाब से मंथली 2340 रुपये जमा करना होगा जबकि इंसेंटिव का खर्च 1 फीसदी के हिसाब से करीब 1100 रुपये आएगा यानी नेट प्रॉफिट 14,427 रुपये मंथली होगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।