Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

AWAAZ EXCLUSIVE:CONCOR की लैंड लाइसेंस फीस पर होगी बैठक, विनिवेश मंत्रालय फीस घटाने के पक्ष में

CONCOR, BPCL, HIND ZINC और GAIL के शेयर 2 से 3 फीसदी तक दौड़े हैं.
अपडेटेड Mar 27, 2021 पर 08:02  |  स्रोत : Moneycontrol.com

आज के कारोबार में सरकारी कंपनियों में रौनक दिख रही है। सरकारी कंपनियों ने खबरों के दम पर आज उड़ान भरी है। NIFTY CPSE INDEX 4 चार दिनों की गिरावट से उबरा  है। CONCOR, BPCL, HIND ZINC और GAIL के शेयर 2 से 3 फीसदी तक दौड़े हैं।


सबसे बड़ी खबर आज CONCOR को लेकर आई है। सरकार CONCOR के विनिवेश की प्रक्रिया आगे बढ़ाने के लिए जोर-शोर से लगी हुई है। सीनएलबीसी आवाज़ के सूत्रों के हवाले से एक्सक्लूसिव जानकारी मिली है कि CONCOR का लैंड लाइसेंस फीस मुद्दा सुलझाने पर जल्द ही बैठक होगी  CONCOR की LLF मुद्दे पर बड़ी बैठक संभव है। इस बैठक में कैबिनेट सचिव भी शामिल होंगे।


ये बैठक विनिवेश और रेल मंत्रालय के बीच होगी। विनिवेश मंत्रालय ने इस मुद्दे पर अपने सुझाव में कहा है कि LLF पर लॉन्ग टर्म नजरिया रखना होगा। फीस घटने से लॉजिस्टिक सेक्टर को फायदा होगा। विनिवेश मंत्रालय का ये भी कहना है कि फीस से होने वाली आमदनी पर फोकस करना ठीक नहीं होगा। सरकार भी LLF में बड़ी कटौती के पक्ष में है। विनिवेश मंत्रालय भी फीस घटाने के पक्ष में है। LLF यानी लैंड लाइसेंस फीस।


सरकारी कंपनियों से जुड़ी एक और खबर है। विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने अपने एक बयान में कहा है कि 64 दिनों में AIR INDIA के लिए बोली मिलेगी।


सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक BPCL और Air India के लिए RFP, SPA जल्द आ सकता है। SPA को अंतिम रूप देने पर कल  बैठक हुई है। इसके लिए कैबिनेट सचिव की अगुवाई में CGD (Core group of Secretaries on Divestment) की अहम बैठक हुई है। बैठक में बोली के लिए SPA मसौदे को अंतिम रूप दिया गया है। SPA में शेयर बेचने और कर्मचारियों की छंटनी का लॉकइन पीरियड होगा। AIR INDIA के लिए अगले हफ्ते तक RFP संभव है।


रेलवे से जुड़ी एक और खबर है जिसके मुताबिक रेलवे ने प्राइवेट ट्रेनों के लिए फाइनेंशियल बिड की तारीख 30 जून तक बढ़ाई है। फाइनेंशियल बिड की तारीख 30 जून तक बढ़ी है। रेलवे ने तारीख 30 मार्च से बढ़ाकर 30 जून की है। बता दें कि प्राइवेट कंपनियों ने रेलवे से वक्त मांगा था। रेलवे ने दूसरी बार बोली लगाने की तारीख बढ़ाई है। GMR, IRCTC, IRB INFRA जैसी कंपनियां रेस में है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।