Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ओवरड्राइव: मारुती की नई अर्टिगा की टेस्ट ड्राइव

प्रकाशित Mon, 26, 2018 पर 09:35  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

देश का सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सूजुकी ने 21 नवंबर को नई जेनरेशन अर्टिगा लॉन्च कर दी है। मारुति की एमपीवी अर्टिगा नए प्लैटफॉर्म पर बनी है। इसलिए ये गाड़ी सेफ्टी के लिहाज से बेहतर है। नई अर्टिगा का डिजाइन और स्टाइल इसे पिछली अर्टिगा से अलग बनाती है। कंपनी इसे पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के साथ उतार रही है साथ ही पेट्रोल इंजन में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का भी ऑपशन दे रही है। बिलकुल नई अर्टिगा में काफी सारे बदलाव किे गए हैं और ये पिछली अर्टिगा से करीब 70 हजार महंगी है। इसकी एक्स शोरूम कीमत शुरू होती है 7 लाख 44 हजार से और जाती है 10 लाख 90 हजार रुपये तक।


पार्किग आसान बनाने के लिए नई अर्टिगा में रियर पार्किग कैमरा है और साथ ही रियर पार्किंग सेंसेर भी दिया गया है। सेफ्टी के लिए गाड़ी में डुअल एयर बैग स्टैंडर्ड हैं। इसमें ब्रेक असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, हिल होल्ड असिस्ट जैसे फीचर्स हैं। अब बात इंजन की, इसका डीजल इंजन 90 पीएस पावर और 200 एनएम का टॉर्क देता है। दोनों ही इंजन स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आ रहें हैं जिसमें लीथियम आयन बैटरी लगी है, लीथियम आयन बैटरी चार्ज आसानी से होती है यहां तक कि ब्रेक लगने पर भी बैटरी चार्ज होती है। ये बैटरी स्टार्ट स्टॉप सिचुएशन में काम करती है साथ ही टॉर्क असिस्टेंट भी देती है। पेट्रोल और डीजल मैन्युअल में 5 स्पीड गियर बॉक्स है, वहीं ऑटोमैटिक में 4 स्पीट ऑटो ट्रांसमिशन गियर बॉक्स है।


गाड़ी चलाने में स्टेबल है और गाड़ी के अंदर शोर भी नहीं पता चलता। अब आपको बताते हैं कि इसका माइलेज कितना है, मारुती का कहना है कि पेट्रोल मैल्युअल 19.3 किमी प्रति लीटर है और ऑटोमैटिक किमी प्रति लीटर और डीजल 25.5 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है।