Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

हीरो मोटो को पछाड़ कर बजाज भारत की सबसे बड़ी टू-व्हीलर उत्पादक कंपनी बनी

पल्सर और चेतक बनाने वाली इस कंपनी ने भारत से ज्यादा विदेशी में बिक्री की है।
अपडेटेड Jun 04, 2020 पर 09:39  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Covid-19 ने भारत के टू-व्हीलर सेगमेंट में अब तक का सबसे बड़ा उलट फेर किया है। बजाज ऑटो, हीरो मोटोकॉर्प को पिछाड़ कर मई महीने में भारत की सबसे बड़ी टू-व्हीलर उत्पादक कंपनी बन गई है।


पुणे स्थित बजाज ऑटो ने मई महीने में घरेलू और एक्सपोर्ट बाजार में 112,798 यूनिट बेची है जबकि इसी अवधि में हीरो मोटोकॉर्प ने एक्सपोर्ट सहित 112,682 यूनिट बेची है। अप्रैल में भी बाजाज ने हीरो मोटोकॉर्प से बेहतर प्रदर्शन किया था लेकिन अप्रैल में सिर्फ एक्सपोर्ट मार्केट खुला हुआ था, घरेलू बाजार पूरी बंद था।


मई में लगातार 6वें महीने बजाज की टू-व्हीलर बिक्री में घरेलू बिक्री की तुलना में विदेशी बिक्री का ज्यादा योगदान रहा है यानी बजाज ने देश की तुलना में विदेशों में ज्यादा वाहन बेचें है।


बजाज ऑटो की बिक्री वर्तमान में मुख्यत:  मोटर साइकिलों पर ही आधारित है जबकि हीरो मोटोकॉर्प मोटर साइकिल और स्कूटर दोनों बनाती है। बजाज ऑटो ने हालही में अपना बजाज ई-चेतक स्कूटर लॉन्च किया है। विदेशी बाजारों में बिक्री बढ़ाने पर जोर देने की वजह से ही बजाज ऑटो, हीरो मोटोकॉर्प को नंबर एक के स्थान से हटाने में सफल रहा है।


मई महीने में बजाज की टू-व्हीलर बिक्री में एक्सपोर्ट का योगदान 65 फीसदी रहा है। मई में बजाज ऑटो ने घरेलू बाजार में 39,286 यूनिट बेची हैं जबकि मई महीने में हीरो मोटो के 5000 सेल्स एंड सर्विस सेंटर खुलने और लॉकडाउन के नियमों में ढ़ील के बाद हीरो मोटो ने घरेलू बाजार में 108,848 यूनिट बेचें है जबकि इसी महीने में कंपनी ने  3,834 यूनिट एक्सपोर्ट किए हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।