Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

बैंकिग शेयरों में गिरावट से 6 हफ्ते के निचले स्तर पर पहुंचा Bank Nifty, जानिए क्या है गिरावट की वजह

बैंकिंग शेयरों में आज तेज गिरावट दिख रही है। बैंक निफ्टी 6 हफ्ते के निचले स्तर पर पहुंच गया है।
अपडेटेड May 18, 2020 पर 16:39  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बैंकिंग शेयरों में आज तेज गिरावट दिख रही है जिसके चलते आज के कारोबार में  बैंक निफ्टी  5% से ज्यादा टूटकर 18000 के नीचे फिसल गया है। यहीं वजह है कि बैंक निफ्टी 6 हफ्ते के निचले स्तर पर पहुंच गया है। आज के कारोबारी सत्र में बैंक निफ्टी के सभी 12 शेयरों में बिकवाली  हावी है। इधर  PSU बैंक इंडेक्स अब तक के निचले स्तर पर पहुंच गया है। इसकी क्या वजह है, आइए जानते है।


क्यों गिर रहे हैं बैंक शेयर?


दरअसल बैंकिंग शेयरों में गिरावट की एक खास वजह यह भी है कि वित्त मंत्री ने राहत पैकेज के विवरण में  दिवालिया प्रक्रिया शुरू करने पर रोक लगाई है। उन्होंने साफ किया था कि अगले एक साल तक नई प्रक्रिया शुरु नहीं होगी। वहीं 1 करोड़ से कम वाले लोन IBC में नहीं आएंगे। NCLT में केस के बाद 20% प्रोविजनिंग राइट बैक भी होता था।


MSME कर्ज पर गारंटी CGTMSE (Credit Guarantee Trust fund for Micro and Small Enterprises) की ओर से दी जायेगी। बैंक चाहते थे कि सरकार सीधे गारंटी दे लेकिन ऐसा नहीं हुआ है।


साथ ही बैंकों से राज्यों को अतिरिक्त कर्ज लेने की इजाजत मिली है। कर्ज बढ़ने से बांड पर दबाव पड़ेगा।  ऐसे में बैंक RBI से छूट मांगने पर विचार कर रहे है। माना जा रहा है कि ऐसे में बैक नियमों में बदलाव से डिफॉल्ट को NPA घोषित करने से छूट मिले। कोरोना के चलते हुए डिफॉल्ट पर प्रोविजन करने से छूट की मांग  भी रहेगी।  केन्द्र और राज्यों के अतिरिक्त कर्ज को ध्यान में रखते हुए आरबीआई से OMO की उम्मीद की जा रही है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।