Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Bank strike today: विलय के खिलाफ आज कई बैंकों में हड़ताल

दो बैंक यूनियन ने आज 24 घंटे हड़ताल करने की घोषणा की है।
अपडेटेड Oct 22, 2019 पर 13:33  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पूरे देश में आज बैंकिंग सर्विस में असर पड़ सकता है क्योंकि दो बैंक यूनियनों के कर्मचारी आज सुबह से 24 घंटे की हड़ताल पर चले गए हैं। 10 PSU बैंकों के विलय के विरोध में बैंक यूनियनों ने हड़ताल करने की घोषणा की है। हालांकि इस मामले में आम ग्राहकों के लिए राहत की बात ये है कि State Bank of India (SBI) ने कहा है कि उसके यहां हड़ताल का कोई असर नहीं पड़ेगा।


दरअसल दो यूनियनों The All India Bank Employees Association (AIBEA) और The Bank Employees Federation of India (BEFI) ने The Indian Banks Association (IBA) को एक नोटिस के जरिए सूचित किया था कि कि वे 22 अक्टूबर को सुबह 6 बजे से 23 अक्टूबर सुबह 6 बजे तक हड़ताल पर चले जाएंगे। इसे All India Trade Union Congress (AITUC) का समर्थन मिला हुआ है। ये हड़ताल सरकार के 10 बैंकों के विलय के विरोध के लिए बुलाई गई है। इस हड़ताल पर SBI का कहना है कि उसके यहां खास असर नहीं पड़ेगा। क्योंकि SBI के अधिकतर कर्मचारी हड़ताल करने वाले यूनियन के सदस्य नहीं है।


बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ महाराष्ट्र और सिंडिकेट बैंक जैसे कई अन्य PSU बैंकों पर हड़ताल का असर साफ तौर पर देखा जा सकता है, क्योंकि इन बैंकों में ये दो यूनियन से जुड़े कर्मचारियों की संख्या ज्यादा है। PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, बैंक कर्मचारी यूनियन के नेताओं ने ATM तक बंद करने की धमकी दी है।


देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में आज बैंक बंद होने का लगातार तीसरा दिन हो सकता है। कल महाराष्ट्र और हरियाणा में विधान सभा चुनाव के चलते बैंक बंद थे। इसके रविवार था। आज मंगलवार को बैंकों की हड़ताल है।


SBI, रिजनल रूरल बैंक और कॉपरेटिव बैंकों के खुले रहने की संभावना जताई जा रही है। कुछ प्राइवेट बैंक भी रोजमर्रा की तरह काम-काज करते रहेंगे।


बता दें कि पिछले महीने, अधिकारियों की यूनियनों ने 26 और 17 सितंबर को दो दिवसीय पूरे देश में बैंक हड़ताल की थी। जिसे बाद में सरकारी हस्ताक्षेप पर वापस ले लिया गया था। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।