Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

22 अक्टूबर को बैंकों की हड़ताल, काम पर पड़ सकता है असर

10 बैंकों के विलय के विरोध में दो बैंक यूनियनों ने हड़ताल करने की घोषणा की है।
अपडेटेड Oct 22, 2019 पर 09:48  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दिवाली से ठीक पहले बैंक ग्राहकों को झटका लग सकता है। मोदी सरकार के बैंकों को विलय के खिलाफ बैंक के दो यूनियनों ने 22 अक्टूबर को 24 घंटे की हड़ताल करने की घोषणा की है। ऐसे में अगले हफ्ते बैंकों के कामकाज में असर पड़ सकत है।


दो यूनियनों  The All India Bank Employees Association (AIBEA) और The Bank Employees Federation of India (BEFI) ने The Indian Banks Association (IBA) को एक नोटिस के जरिए सूचित किया है कि वे 22 अक्टूबर को सुबह 6 बजे से 23 अक्टूबर सुबह 6 बजे तक हड़ताल पर चले जाएंगे। इसे All India Trade Union Congress (AITUC) का समर्थन मिला हुआ है। ये हड़ताल सरकार के 10 बैंकों के विलय के विरोध के लिए बुलाई गई है।


इस हड़ताल पर देश के सबसे बड़े बैंक State Bank of India (SBI) ने कहा कि इस हड़ताल का प्रभाव हमारे ऊपर बहुत कम होगा। क्योंकि उसके अधिकतर कर्मचारी इस यूनियन के सदस्य नहीं है।


SBI ने नोटिस में कहा है कि हड़ताल में हिस्सा लेने वाले यूनियनों में हमारे बैंक के कर्मचारियों की संख्या बहुत कम है, इसलिए हमारे ऑपरेशन पर हड़ताल का प्रभाव बहुत कम होगा। हालांकि, बैंक ऑफ महाराष्ट्र और सिंडिकेट बैंक जैसे अन्य बैंकों ने ग्राहकों को सर्विस देने में चिंता व्यक्त की है।


सिंडिकेट बैंक ने स्टॉक एक्सचेंज को नोटिस में बताया है कि बैंकों की प्रस्तावित हड़ताल से निपटने के लिए आवश्यक कदम उठाए गए हैं। फिर भी हड़ताल की स्थिति में बैंक की ब्रांचों और ऑफिस में कमाकाज पर असर पड़ सकता है। वही बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी कहा है कि बैंक ने हड़ताल के दिन बैंकों में कामकाज को सुचारु रूप से संचालन क लिए आवश्यक कदम उठाए गए हैं। फिर भी अगर हड़ताल की स्थिति बनती है तो बैंक की ब्रांचों का कामकाज प्रभावित हो सकता है। 


बता दें कि पिछले महीने, अधिकारियों की यूनियनों ने 26 और 17 सितंबर को दो दिवसीय पूरे देश में बैंक हड़ताल की थी। जिसे बाद में सरकारी हस्ताक्षेप पर वापस ले लिया गया था। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।