Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

बजट के दिन बैंक रह सकते हैं बंद, जानिए वजह

बैंक यूनियन ने 31 जनवरी से दो दिन के लिए बैंक हड़ताल करने की घोषणा की है।
अपडेटेड Jan 20, 2020 पर 15:21  |  स्रोत : Moneycontrol.com

1 फरवरी को बजट पेश होगा उसके एक दिन पहले और एक दिन बाद यानी कुल 3 दिन बैंक बंद रह सकते हैं। ऐसे में अगर आपका कोई बैंक से काम हो तो उसे 31 जनवरी के पहले खत्म कर लें।


दरअसल Indian Banks Association (IBA) के साथ वेतन की मांग पूरी नहीं होने के चलते बैंक यूनियन ने 31 जनवरी से 1 फरवरी दो दिन के पूरे देश में हड़ताल करने की घोषणा की है। इसके साथ ही 2 फरवरी को रविवार है। ऐसे में बैंक लगातार 3 दिन तक रहेंगे। यह इस महीने की दूसरी बैंक हड़ताल होगी। इसके 8 जनवरी को भारत बंद के साथ बैंक हड़ताल की गई थी।


इस बार बैंक की हड़ताल काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। क्योंकि जिस बैंक हड़ताल रहेगी, उसी दिन बजट पेश किया जाएगा। 31 जनवरी को आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा। बता दें कि 1 फरवरी महीने का पहला शनिवार है। ऐसे में 1 फरवरी को बैंक खुलना लाजमी है। लेकिन हड़ताल के चलते बंद रहने की उम्मीद जताई जा रही है।


United Forum of Bank Unions (UFBU) ने कहा कि Indian Banks Association (IBA) ने वेतन में 12.5 फीसदी बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव दिया है। जो कि मंजूर नहीं है। लिहाजा देश भर के सभी कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे। बैंक यूनियन ने वेतन में कम से कम 20 फीसदी बढ़ोतरी करने की मांग की है। साथ ही हफ्ते में 5 दिन काम करने की मांग है। इसके अलावा बेसिक पे स्पेशल भत्ते का विलय हो, पेंशन का अपडेशन हो, फैमली पेंशन में सुधार हो, काम करने की समय-सीमा निर्धारित की जाए जैसी तमाम मांगे रखी गई हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।