Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

BCCI ने कोरोना प्रभावित घरेलू खिलाड़ियों के लिए मुआवजे का किया ऐलान, मैच फीस में भी भारी बढ़ोतरी

खिलाड़ियों के लिए BCCI के मुआवजे की लंबे समय से इंतजार था
अपडेटेड Sep 21, 2021 पर 09:11  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने सोमवार को कोरोना महामारी के कारण कम अवधि का कर दिए गए 2020-21 सत्र से प्रभावित घरेलू क्रिकेटरों के लिए मुआवजे के तौर पर 50 प्रतिशत अतिरिक्त मैच फीस की घोषणा की। इसके साथ ही आगामी सत्र के लिए मैच फीस में भी बढ़ोतरी की गई है।


कोविड-19 महामारी के कारण पिछले साल पहली बार रणजी ट्राफी का आयोजन नहीं हो पाया था, जिससे कई भारतीय क्रिकेटरों को वित्तीय परेशानियों से जूझना पड़ा। इन खिलाड़ियों के लिए बीसीसीआई के मुआवजे की लंबे समय से इंतजार था।


बीसीसीआई सचिव जय शाह (Jay Shah) ने ट्वीट कर कहा कि जिन क्रिकेटरों ने 2019-20 के घरेलू क्रिकेट सत्र में हिस्सा लिया था उन्हें 2020-21 सत्र के लिए मुआवजे के तौर पर 50 प्रतिशत अतिरिक्त मैच फीस दी जाएगी। मुआवजे देने और मैच फीस में बढ़ोतरी करने का फैसला सोमवार को बीसीसीआई की शीर्ष परिषद की बैठक में किया गया।


Mahant Narendra Giri Death: अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध परिस्थितियों में निधन


जिन रणजी खिलाड़ियों ने 40 से अधिक मैच खेले हैं उनकी मैच फीस लगभग दोगुनी 60 हजार रुपये प्रतिदिन हो गई है जिसका मतलब है कि खिलाड़ी एक मैच से दो लाख 40 हजार रुपये कमा सकते हैं। इसके अलावा जिन खिलाड़ियों ने 21 से 40 मैच खेले हैं उन्हें प्रतिदिन 50 हजार रुपये जबकि इससे कम अनुभव रखने वाले क्रिकेटरों को प्रतिदिन 40 हजार रुपये मिलेंगे।


बीसीसीआई के इस कदम से अंडर-16 से लेकर सीनियर स्तर तक लगभग 2000 क्रिकेटरों को लाभ मिलेगा। शाह ने इसके साथ ही कहा कि घरेलू खिलाड़ियों को बढ़ी हुई मैच फीस का भुगतान किया जाएगा। घोषणा के अनुसार अंडर-23 और अंडर-19 क्रिकेटरों को क्रमश: 25,000 और 20,000 रुपये प्रतिदिन मिलेंगे।


इससे पहले रणजी ट्राफी में अंतिम एकादश में जगह बनाने वाले खिलाड़ी को 35,000 रुपये प्रतिदिन मिलते थे। सैयद मुश्ताक अली ट्राफी के लिये बीसीसीआई प्रति मैच 17,500 रुपये भुगतान करता था। बीसीसीआई ने इसके साथ ही महिला क्रिकेटरों के लिये भी नए पारिश्रमिक की घोषणा की तथा वरिष्ठ खिलाड़ियों को अब प्रति मैच 12,500 रुपये के बजाय 20,000 रुपये मिलेंगे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।