Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू

इन शेयरों को पोर्टफोलियों में रखना है घाटे का सौदा, कहीं आपके पास तो नहीं

इसमें हम ऐसे शेयरों की बात करेंगे जिनके फंडामेंटल फटे हाल हैं और इनके आसपास भटकना मना है।
अपडेटेड Nov 21, 2019 पर 16:26  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कहते हैं सावधानी हटी दुर्घटना घटी। निवेशकों के साथ भी आए दिन कई बड़े एक्सिडेंट होते रहते हैं। निवेशकों के बचाने के लिए ही हमने ये खास मुहिम सावधान इंडिया शुरू की है। इसमें हम ऐसे शेयरों की बात करेंगे जिनके फंडामेंटल फटे हाल हैं और इनके आसपास भटकना मना है। सीएनबीसी-आवाज़ आपको ऐसे शेयरों में निवेश करने से दूर रहने की सलाह देता है जहां निवेश करने से आपका पैसा साफ हो सकता है।


BHARTIYA GLOBAL से रहें बचके


BHARTIYA GLOBAL का उच्चतम शिखर 85 रुपये है और वर्तमान भाव 2.07 रुपये है। कंपनी पर 5.5 करोड़ रुपये का कर्ज है। कंपनी की कुल मार्केट कैप 3.5 करोड़ रुपये है। कंपनी को 30 लाख का मुनाफा हुआ। कंपनी करीब 40 लाख रुपये ब्याज का भुगतान करती है।


कंपनी में प्रोमोटर का 65.4 प्रतिशत हिस्सा गिरवी रखा है। प्रोमोटर की कंपनी में 48.83 प्रतिशत हिस्सेदारी है। कंपनी का शेयर अपने ऊपरी स्तरों से 98 प्रतिशत फिसला है। कंपनी की वित्तीय स्थिति कमज़ोर है। कंपनी ने कभी डिविडेंड नही दिया है और यहां तक कि कंपनी ने लिस्टिंग फीस भी नहीं दी है। 


MANGALAM TIMBER से रहें बचके


MANGALAM TIMBER का उच्चतम शिखर 54.45 रुपये है और वर्तमान भाव 5.60 रुपये है। कंपनी पर 70.69 करोड़ रुपये से ज्यादा का कर्ज है। कंपनी सालाना करीब 10 करोड़ रुपये ब्याज का भुगतान करती है। कंपनी का सालाना घाटा 15 करोड़ रुपये का है।


कंपनी में प्रोमोटर का कोई हिस्सा गिरवी नहीं रखा है लेकिन प्रोमोटर लगातार हिस्सा बेच रहे हैं। कंपनी का शेयर अपने ऊपरी स्तरों से 90 प्रतिशत फिसला है। ऊपरी स्तरों से गिरावट के बावजूद शेयर का वैल्यूएशन आकर्षक नहीं है। पिछले 5 साल से कंपनी को घाटा हो रहा है और ऑपरेटिंग परफॉर्मेंस निगेटिव है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।