Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

बजट से पहले लोकलसर्किल्स का सर्वे, 69% लोग चाहते हैं कि IT छूट सीमा बढ़े

69 फीसदी लोग चाहते हैं कि बजट में इनकम टैक्स एग्जम्पशन लिमिट को 2.5 से बढ़ाकर 5 लाख कर दिया जाए।
अपडेटेड Jan 22, 2020 पर 09:20  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

69 फीसदी लोग चाहते हैं कि बजट में इनकम टैक्स एग्जम्पशन लिमिट को 2.5 से बढ़ाकर 5 लाख कर दिया जाए। बजट से पहले लोकलसर्किल्स के एक सर्वे में ये आंकड़े सामने आए हैं। इस सर्वे में एक और बात सामने आई है कि लोग पर्यावरण पर सबसे ज्यादा खर्च चाहते हैं।


इनकम टैक्स एग्जम्प्शन लिमिट क्या हो? इस सवाल पर 7 फीसदी लोगों का कहना था कि ये लिमिट 2.5 लाख रुपये होनी चाहिए। वहीं, 18 फीसदी लोगों की राय थी की ये लिमिट 3 लाख होनी चाहिए। जबकि 69 फीसदी लोग इस लिमिट के 5 लाख होने के पक्ष में थे। 4 फीसदी लोग इस लिमिट को 2 लाख रखने को पक्ष में थे।


इनकम टैक्स स्टैंडर्ड डिडक्शन कितना हो? इस सवाल पर 9 फीसदी लोगों की राय 50,000 रुपये के पक्ष में थी। वहीं इतने ही फीसदी लोग 60,000 रुपये के पक्ष में थे। वहीं, 53 फीसदी लोग इसको 75,000 रुपये रखने को पक्ष में थे। जबकि 18 फीसदी लोग इसको रसीद आधारित रखने के पक्ष में थे।


रेलवे बजट का फोकस क्या होना चाहिए? इस सवाल पर 13 फीसदी लोगों ने सफाई पर फोकस करने की बात कही। वहीं, 21 फीसदी लोगों का जोर सुरक्षा पर था। जबकि 47 फीसदी लोगों ने सुविधा पर फोकस करने के पक्ष में अपनी राय दी। वहीं, 15 फीसदी लोगों ने टाइमिंग पर फोकस करने के पक्ष में अपना मत दिया।
 
आदर्श GST रेट स्ट्रक्चर क्या होना चाहिए? इस सवाल पर 10 फीसदी भागीदारों ने कहा कि इसकी एक सिंगल रेट होनी चाहिए। जबकि 20 फीसदी भागीदारों ने कहा कि GST की दो रेट होनी चाहिए। वहीं, 48 फीसदी लोग इसकी तीन रेट रखने के पक्ष में थे। जबकि इस सर्वे में शामिल 18 फीसदी लोगों की राय थी की जीएसटी की मौजूदा 4 दरें सही हैं।


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।