Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Bharat Biotech कोरोना वैक्सीन COVAXIN का फॉर्मूला दूसरी उत्पादक कंपनियों के साथ शेयर करने को तैयार: केंद्र

वैक्सीन को बनाने की प्रक्रिया के तहत जिंदा वायरसों को निष्क्रिय किया जाता है और यह सिर्फ BSL3 लैब्स में ही किया जा सकता है.
अपडेटेड May 14, 2021 पर 16:11  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोविड-19 वैक्सीन के उत्पादन के बढ़ाने के लिए कई राज्यों की तरफ से Covid-19 vaccines के फॉर्मूले को दूसरी वैक्सीन उत्पादक कंपनियों को देनें की मांग के बीच नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कल यानी 13 मई को एएनआई से कहा  कि Bharat Biotech इस प्रस्ताव का स्वागत करता है। इस सरकार इस प्रयास में अपना पूरा सहयोग करेगी।


हम इसके लिए हम सभी सक्षम और इच्छुक कंपनियों को खुला आमंत्रण देते हैं। जो कंपनियां इस वैक्सीन का उत्पादन करना चाहती हैं उनको मिलकर आपसी सहयोग से ये काम करना चाहिए।


डॉ. वीके पॉल ने ANI से हुई बातचीत में कहा कि लोगों का कहना है कि वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाने के लिए दूसरी उत्पादक कंपनियों को भी वैक्सीन का फॉर्मूला दिया जाना चाहिए।  हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि कोवैक्सीन की उत्पादक भारत बायोटेक ने इस प्रस्ताव का स्वागत किया है।


इस वैक्सीन को बनाने की प्रक्रिया के तहत जिंदा वायरसों को निष्क्रिय किया जाता है और यह सिर्फ BSL3 लैब्स में ही किया जा सकता है। लेकिन सभी कंपनियों के पास इस तरह की लैब नहीं है। इसलिए हम सिर्फ सक्षम वैक्सीन को बनाने का खुला आमंत्रण देते हैं।


वीके पॉल का यह बयान उस समय आया है जब कई राज्यों में वैक्सीन की कमी की बात सामने आई है। एक दिन पहले ही दिल्ली के हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन ने भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के साथ वैक्सीन के फॉर्मूले के शेयरिंग की बात की कही थी। इसी तरह पिछले हफ्ते दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी को लिखी चिठ्टी में कहा था कि कोवैक्सीन और कोविशील्ड को बनाने का फॉर्मूला देश के दूसरी वैक्सीन बनाने में सक्षम कंपनियों को मिलना चाहिए। जिससे देश में तेजी से वैक्सीन का उत्पादन बढ़ सकता है। इसके लिए हमें पेटेंट लॉ को हटा लेना चाहिए।


आंध्र प्रदेश के सीएम वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने भी मंगलवार को पीएम मोदी से इसी तरह की अपील की थी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.