Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

रहें तैयार, आ रही है ई-कॉमर्स की बड़ी सेल

प्रकाशित Sat, 29, 2018 पर 16:10  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अगर आप मनपसंद चीजें खरीदने से चूक गए हैं तो अपनी शॉपिंग लिस्ट तैयार कर लीजिए। ई-कॉमर्स कंपनियां जल्द ही सेल लेकर आ रही हैं जहां आपको ढेरों ऑफर्स और भारी डिस्काउंट मिल सकते हैं। फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डेज सेल लेकर आ रहा है जबिक अमेजॉन अपनी ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल लेकर आ रहा है। नवरात्रि से लेकर दिवाली तक बाजार के साथ-साथ ई-कॉमर्स कंपनियों ने भी तैयारी कर ली है।
 
अमेजॉन की ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल 10 से 15 अक्टूबर तक चलेगी। इसमें 1,600 से ज्यादा प्रोडक्ट्स शोकेस किए जाएंगे जिन पर 70 से 80 फीसदी की छूट मिलेगी। एसबीआई डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर 10 फीसदी का इंस्टेंट डिस्काउंट भी मिलेगा। प्रोडक्ट्स बेचने के साथ कंपनी ईज़ी डिलिवरी और इंस्टॉलेशन का भी ध्यान रख रही है।


ई-कॉमर्स सेल में फ्लिपकार्ट भी पीछे नहीं है। कंपनी की बिग बिलियन डेज़ सेल 10 अक्टूबर से शुरू होगी। फ्लिपकार्ट की बिग बिलियन डेज सेल 10-14 अक्टूबर तक चलेगी जिसमें मोबाइल, एप्लायंसेस, अपैरल्स पर 80-90 फीसदी तक छूट मिलेगी। पहले दो दिन अपैरल, किचन एप्लायंसेस, फर्निचर, मोबाइल पर फोकस रहेगा। 13-14 अक्टूबर को सभी सामान की सेल लगेगी। इसमें मोबाइल, एप्लायंसेस और अपैरल जैसी कैटेगरीज में 80 से 90 फीसदी तक की छूट मिलेगी। इस बार कंपनी ने हर दिन को किसी कैटेगरी के लिए डेडिकेट किया है जहां पहले 2 दिन अपैरल, किचन एप्लायंसेस, फर्निचर और मोबाइल जैसे सामान पर फोकस रहेगा। वहीं सेल के आखिरी 2 दिन यानी 13 और 14 अक्टूबर को सभी सामान पर सेल रहेगी।


वहीं पेपरफ्राई व्हाय वेट फॉर दिवाली सेल के साथ ग्राहकों को अभी से फेस्टिव सीजन की खरीदारी करा रहा है। कंपनी अपने फर्निचर रेंज पर 50 फीसदी तक की छूट दे रही है। इस फेस्टिव सीजन ई-कॉमर्स प्लेयर्स सिर्फ डिस्काउंट ही नहीं बल्कि इजी पेमेंट ऑप्शन पर भी खास ध्यान दे रहे हैं। ईएमआई और कैशबैक के साथ क्रेडिट का भी इंतजाम किया जा रहा है।


पेटीएम इस फेस्टिव सीजन में ग्राहकों को आसान पेमेंट ऑप्शन के साथ टीवी, मोबाइल जैसे सामान पर फोकस कर रहा है। इसमें ईएमआई के साथ कैशबैक ऑफर्स भी प्लैन किए जा रहे हैं। साथ ही फ्लिपकार्ट और अमेजॉन ग्राहकों को शॉपिंग के लिए लोन देने के लिए भी तैयार हैं। अमेजॉन अपने अमेजॉन पे ईएमआई और फ्लिपकार्ट कार्डलेस क्रेडिट के साथ 60 हजार रुपये तक क्रेडिट दे रही है। ये ऑप्शन उन लोगों के लिए है जिनके पास क्रेडिट या डेबिट कार्ड नहीं है। यानी ग्राहकों के पास सस्ती शॉपिंग करने के तो कई ऑप्शन हैं ही, साथ ही कंपनियां भी सेल डबल करने की उम्मीद कर रही हैं।