Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

स्विस बैंक में जमा धन पर बड़ा खुलासा

प्रकाशित Fri, 06, 2018 पर 07:59  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

हमारा धन, काला धन नहीं। स्विस बैंक में पैसे जमा करने वालों ने खुद इनकम टैक्स रिटर्न के जरिये सरकार के सामने रकम का खुलासा किया है। सीएनबीसी-आवाज को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने छानबीन में पाया है कि स्विस बैंक में जमा रकम पर इनकम टैक्स चुकाया गया है।


सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आईटी डिपार्टमेंट की जांच में पता चला है कि स्विस बैंक में जमा हर रकम काला धन नहीं है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ है। सूत्रों के हवाले से मिली खबरों के मुताबिक इनकम टैक्स रिटर्न में करदाताओं ने स्विस बैंक में जमा रकम पर खुद खुलासा किया है। आईटीआर के एफए शेड्यूल में स्विस बैंक में जमा रकम का ब्यौरा दिया गया है।


सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक असेसमेंट ईयर 2016-17 में स्विस बैंक में जमा कुल 5200 करोड़ रुपये का खुलासा हुआ है। करीब 700 लोगों ने खुद स्विस बैंक में जमा रकम का खुलासा किया है। खुलासा करने वालों में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत करदाता हैं। इसके अलावा बैंक और कई कंपनियां भी शामिल हैं। चूंकि ये रकम आईटीआर में दर्ज है इसलिए ये काला धन नहीं है। सरकार को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में आईटीआर और भी खुलासे होंगे। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के मुताबिक लिबरलाइज्ड रेमिटेंस स्कीम के तहत ये पैसे बाहर भेजे गए। स्कीम के मुताबिक एक व्यक्ति 2.5 लाख डॉलर हर साल बाहर भेज सकता है।