Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

फुटवेयर सेक्टर की दिग्गज जर्मन कंपनी ने दिया चीन को झटका, पूरा प्लांट भारत में करेगी ट्रांसफर

कोरोना संकट के बाद चीन में स्थित विदेशी कंपनियां वहां से अपना सेट अप दूसरी जगह हटायेंगी इसका अंदाजा लगाते हुए उत्तरप्रदेश सरकार ने अपनी तरफ से विदेशी कंपनियों को आकर्षित करने के लिए अनेक प्रयास किये थे।
अपडेटेड May 21, 2020 पर 13:11  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना संकट के बाद चीन से नाराज देशों की कंपनियों के चीन से निकलकर भारत में आने की अटकलें लगाई जा रही थी जो साकार होती दिख रही हैं। जर्मनी की दिग्गज फुटवेयर कंपनी वॉन वेल्क्स (Von Wellx) ने आधिकारिक रूप से घोषणा की है वे अपना चीन का संपूर्ण प्लांट वहां से हटाकर भारत में स्थापित करेंगे। कंपनी ने अपना प्लांट उत्तरप्रदेश के आगरा जिले में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया है।


कोरोना संकट के बाद चीन में स्थित विदेशी कंपनियां वहां से अपना सेट अप दूसरी जगह हटायेंगी इसको भांपते हुए उत्तरप्रदेश सरकार ने अपनी तरफ से विदेशी कंपनियों को आकर्षित करने के लिए अनेक प्रयास किये थे। इसके फलस्वरूप जर्मनी की इस दिग्गज फुट वेयर कंपनी ने उत्तरप्रदेश के आगरा जिले में  अपना प्लांट लगाना तय किया है।


कंपनी के प्लांट की क्षमता 1 साल में 30 लाख जो़ड़ी फुटवेयर बनाने की है। महाराष्ट्र टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक कंपनी द्वारा भारत में पहले चरण में 110 करोड़ रुपये का निवेश किया जायेगा। इस पैसे से चीन की क्षमता के बराबर का प्लांट आगरा में बनाया जायेगा। इसके लिए कंपनी लैट्रिक इंडस्ट्री के साथ भागीदारी करने वाली है।


वॉन वेल्क्स ये ब्रांड 2019 में भारत में आया था। लैट्रिक इंडस्ट्रीज पहले से ही इसके लिए 5 लाख जोड़ी फुटवेयर बनाती है। सरकारी सूत्रों के अनुसार कंपनी पूरी निर्माण प्रक्रिया को भारत में स्थानांतरित करने की तैयारी में जिसके लिए पहले चरण में उसने 110 करोड़ रुपये का निवेश करने का मन बनाया है।


उत्तरप्रदेश सरकार ने अपने यहां उद्योगों को लाने के बड़ी रणनीति अपनाई है। मजदूर, कच्चा माल और बुनियादी सुविधा के लिए उत्तर प्रदेश ने पहले से ही तैयारी कर रखी है जिससे कंपनियों के लिए अच्छा माहौल तैयार हुआ है।


वहीं आगरा पहले से चमड़े के उद्योग का गढ़ माना जाता है जिससे फुटवेयर कंपनी के लिए आगरा एक अच्छा विकल्प हो सकता है। उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य को निवेश के लिहाज से सबसे बेहतर साबित करने और उसका प्रचार-प्रसार करने के लिए  टास्क फोर्स बनाया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter


(https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।