Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

मोदी सरकार का दूसरा छक्का, छोटे कारोबारियों को बड़ा तोहफा!

प्रकाशित Fri, 11, 2019 पर 16:37  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सामान्य वर्ग को आरक्षण के बाद अब छोटे कारोबारियों के लिए बड़े राहत पैकेज की तैयारी चल रही है। सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक सरकार छोटे कारोबारियों के लिए जल्द ही सस्ते ब्याज पर लोन देने और मुफ्त बीमा जैसी सुविधाओं का एलान कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक इस पैकेज में सस्ता कर्ज, ब्याज में 2 फीसदी छूट दी जा सकती है। छूट पाने के लिए टर्नओवर की अधिकतम सीमा तय होगी। महिला कारोबारियों को ज्यादा रियायत मिल सकती है। ये फायदा सिर्फ जीएसटी रजिस्टर्ड कारोबारियों को मिलेगा।


सूत्रों के मुताबिक इस पैकेज में मुफ्त दुर्घटना बीमा की सुविधा देने का भी प्रस्ताव है। दुर्घटना बीमा की रकम 5 से 10 लाख रुपए तक संभव है। इसमें कारोबारी के टर्नओवर के हिसाब से बीमा की रकम तय होगी। ये फायदा सिर्फ जीएसटी रजिस्टर्ड कारोबारियों को मिलेगा।


इसके अलावा कारोबारियों को वृद्धावस्था पेंशन की सुविधा भी मिल सकती है। ट्रेडर्स वेलफेयर बोर्ड का गठन करने का भी प्रस्ताव है। इस बोर्ड में सरकार, कारोबारियों के प्रतिनिधि रहेंगे। वेलफेयर बोर्ड के जरिए पेंशन का भुगतान संभव होगा। डिजिटाइजेशन को प्रोत्साहन देने के लिए डिजिटल ट्रांजैक्शन पर बैंक चार्ज से छूट मिल सकती है और कंप्यूटर, आधुनिक तकनीक के लिए सस्ते कर्ज मिल सकते हैं।