Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

एक्सपोर्टरों को बड़ी राहत, मिलेगा अटका रिफंड

प्रकाशित Mon, 12, 2018 पर 09:00  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जीएसटी काउंसिल की बैठक में एक्सपोर्टरों को बड़ी राहत मिली है। जीएसटी के तहत मिलने वाली छूट को 6 महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। अब 1 अक्टूबर के बाद ही ई-वॉलेट योजना लागू की जाएगी। इसके साथ ही एक्सपोर्टरों के करीब 10 हजार करोड़ के अटके पड़े रिफंड के  भुगतान के लिए 15 तारीख से खास मुहिम चलाई जाएगी। एक्सपोर्टरों को रिफंड में आने वाली दिक्कतों के बारे में हमारे इकोनॉमिक पॉलिसी एडिटर लक्ष्मण रॉय ने बात की सीबीईसी चेयरपर्सन वनजा एन सरना से।


इस बातचीत में वनजा एन सरना ने कहा कि सरकार इसपर जल्द फैसला लेगी, मीटिंग मे कई मॉडल्स पर चर्चा हुई है। केन्द्र- राज्यों ने मिलकर मॉडल तैयार किया है। इसके लिए नंदन नीलेकेणि ने भी एक मॉडल सुझाया है। कुछ फेरबदल के साथ इस पर जल्द ही कोई फैसला लिया जाएगा। मौजूदा व्यवस्था अगले 3 महीने तक चलेगी
कारोबारियों को जीएसटीआर-3बी जून तक फाइल करनी होगी।


उन्होंने बताया कि अब तक 17 हजार करोड़ का रिफंड आया है। इसमें से 11 हजार करोड़ जीएसटीएअन से आया है। कुछ डुप्लीकेट रिफंड की एप्लीकेशन भी आई है। महीने के अंत तक सारे रिफंड क्लीयर हो जाएंगे।


इधर एक्सपोर्टरों को मिली राहत से एक्सपोर्टर खुश है। एफआईईओ के डीजी और सीईओ अजय सहाय का कहना है कि जीएसटी काउंसिल के फैसले से एक्सपोर्टर की मुश्किलें कम होंगी।