Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

होम लोन पर बजट में मिल सकती है बड़ी राहत: सूत्र

प्रकाशित Thu, 13, 2019 पर 12:44  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

5 जुलाई को पेश होने वाले बजट में घर खरीदारों बड़ी राहत को मिल सकती है। CNBC-आवाज को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक रियल एस्टेट सेक्टर में जान फूंकने के लिए होमलोन पर टैक्स छूट की सीमा बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है।


सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बजट में होम लोन पर बड़ी राहत मिल सकती है और रियल स्टेट सेक्टर के लिए राहत का एलान संभव है। जानकारी मिली है कि होम लोन पर टैक्स छूट की सीमा बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 5 जुलाई को पेश होने वाले बजट में प्रिंसिपल और ब्याज पर टैक्स छूट बढ़ सकती है। वित्त मंत्रालय टैक्स छूट से पड़ने वाले बोझ का आकलन कर रहा है। इसके लिए वित्त मंत्रालय ने क्रेडाई से आंकड़े मांगे हैं। बता दें कि क्रेडाई रियल एस्टेट कंपनियों का संगठन है। वित्त मंत्रालय ने क्रेडाई से पूछा है कि अभी कितने घरों पर बैंक लोन है और कितने नए घर लोन से खरीदे जाने का अनुमान है।


क्रेडाई ने सालाना 5 लाख रुपए होम लोन पर टैक्स छूट की मांग की है। क्रेडाई की मांग है कि ये टैक्स छूट 5 साल के लिए दी जाए, आईटी एक्ट के सेक्शन 80 सी के तहत अलग से प्रिंसिपल पर ये छूट मिले। साथ ही ब्याज पर टैक्स छूट की सीमा 2 लाख रु से बढ़ाकर 4 लाख रु की जाए। वित्त मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक इतनी बड़ी टैक्स छूट देना मुश्किल है। वित्त मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक कितनी छूट दी जा सकती है इसका आकलन जारी है।