Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज Coinbase की लिस्टिंग से पहले ही ऑल-टाइम हाई पर Bitcoin की कीमतें, XRP आज 25% उछला

Coinbase इस IPO के जरिये प्राइमरी मार्केट से 114.9 मिलियन डॉलर यानी करीब 856 करोड़ रुपये जुटाएगी, पिछले 24 घंटे में Bitcoin की कीमतों में करीब 5% की उछाल आई है
अपडेटेड Apr 14, 2021 पर 10:09  |  स्रोत : Moneycontrol.com

क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज क्वाइनबेस (Coinbase) का IPO कल लॉन्च होगा। कंपनी की योजना खुद को NASDAQ पर लिस्ट कराने की है। Coinbase इस IPO के जरिये प्राइमरी मार्केट से 114.9 मिलियन डॉलर यानी करीब 856 करोड़ रुपये जुटाएगी। Coinbase की लिस्टिंग से पहले ही दुनिया की सबसे पॉपुलर किप्टोकरेंसी बिटक्वाइन (Bitcoin) की कीमतें अपने ऑल-टाइम हाई पर पहुंच गई हैं।

पिछले 24 घंटे में Bitcoin की कीमतों में करीब 5% की उछाल आई और एक बिटक्वाइन की कीमत 63,191.37 डॉलर यानी 47.66 लाख रुपये से अधिक के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई। भारतीय समय के मुताबिक शाम 5 बजे बिटक्वाइन 4.54% की तेजी के साथ 62,712.72 डॉलर यानी 47.30 लाख रुपये पर ट्रेड कर रही थी।

इस क्रिप्टोकरेंसी में सबसे अधिक तेजी

बिटक्वाइन जहां आज अपने रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गई, वहीं एक और क्रिप्टोकरेंसी XRP Ripple की कीमतों में आज जबरदस्त चाल आई। पिछले 24 घंटे में XRP की कीमतों में 25% की शानदार उछाल आई है। एक XRP की कीमत आज 1.71 डॉलर तक पहुंच गई, जबकि आज यह 1.34 डॉलर के भाव पर खुली थी।

Binance Coin में भी जबरदस्त तेजी

क्वाइनबेस की लिस्टिंग की खबरों ने क्रिप्टोकरेंसी इंवेस्टर्स में उत्साह भरा है। इस वजह से आज दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज बिनांस (Binance) की क्रिप्टोकरेंसी Binance Coin में भी जबरदस्त तेजी आई और यह Bitcoin और Ether के बाद दुनिया की तीसरी सबसे वैल्यूएबल क्रिप्टोकरेंसी बन गई है। आज  Ether की कीमतें भी 3.47% की उछाल के साथ 2227.89 डॉलर तक पहुंच गई।

लिस्ट होने वाला पहला क्रिप्टो एक्सचेंज

Coinbase का IPO यदि सफल होता है तो कंपनी Coin के नाम से NASDAQ पर लिस्ट होगी। इसी के साथ Coinbase पहला क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज बन जाएगा जो NASDAQ पर लिस्ट होगा। IPO करने से पहले कंपनी ने इसी सप्ताह अपने तिमाही नतीजे जारी किए हैं। वर्ष 2021 की पहली तिमाही में कंपनी को टोटल रेवेन्यू 1.8 बिलियन डॉलर यानी 13,400 करोड़ रुपये से अधिक रहा।

Coinbase के मजबूत रेवेन्यू से यूएस मार्केट एक्सपर्ट्स को NASDAQ पर इसकी मजबूत लिस्टिंग होने की उम्मीद है। आपको बता दें कि Coinbase अपने प्लेटफॉर्म पर बिटक्वाइन (Bitcoin) सहित 29 विभिन्न क्रिप्टोकरेंसी ट्रेंडिंग की सुविधा देता है। इस क्रिप्टो एक्सचेंज की शुरुआत Airbnb Inc के इंडीनियर ब्रायन आर्मस्ट्रॉन्ग और Goldman Sachs के  Fred Ehrsam ने 2013 में की थी।

ऐसा है इसका बैलेंसशीट

वर्ष 2021 की पहली तिमाही में कंपनी टोटल रेवेन्यू 1.8 बिलियन डॉलर रहा, वहीं कंपनी के नेट इनकम 800 मिलियन डॉलर रहा। Coinbase के पास 5.6 करोड़ वेरिफाइड यूजर हैं। कंपनी को इस तिमाही जितना रेवेन्यू मिला है, उतना राजस्व पिछले 2 साल मिलकार नहीं था। इस आईपीओ के बाद Coinbase का वैल्यूएशन 100 बिलियन डॉलर हो जाएगा।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।