Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

पूरे राजकीय सम्मान से हुआ पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का अंतिम संस्कार

लोदी क्रिमेटोरियम में पूर्व विदेश मंत्री और लोकप्रिय BJP नेता सुषमा स्वराज का अंतिम संस्कार किया जाएगा।
अपडेटेड Aug 07, 2019 पर 16:06  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

नई दिल्ली के लोदी क्रिमेटोरियम में पूर्व विदेश मंत्री और लोकप्रिय BJP नेता सुषमा स्वराज का पूरे राजकीय सम्मान से अंतिम संस्कार कर दिया गया। सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देने आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी भावुक हो गए।


67 वर्ष की आयु में कल रात नई दिल्ली के AIIMS में सुषमा स्वराज का निधन हो गया। वो किडनी ट्रांसप्लांट की वजह से बीमार चल रही थीं और उन्हें हार्ट अटैक की शिकायत पर AIIMS में भर्ती कराया गया था। खराब स्वास्थ्य के चलते ही सुषमा स्वराज ने इस बार का चुनाव भी नहीं लड़ा था। कल रात उनके निधन की खबर मिलने के बाद से ही श्रद्धांजलि देने वालों का तांता लगा रहा। उनके शव को अंतिम दर्शनों के लिए BJP मुख्यालय में रखा गया था। उन्हें श्रदाजंलि देने वालों में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत सभी दलों के बड़े नेता शामिल हैं। रूस, चीन समेत कई देशों ने भी सुषमा स्वराज के निधन पर शोक प्रकट किया है।


सुषमा स्वराज देश की पहली पूर्णकालिक महिला विदेश मंत्री थी। ये हरियाणा की सबसे कम उम्र(25) की कैबिनेट मंत्री रहीं। सुषमा स्वराज दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री भी बनीं। ये भाजपा की पहली महिला कैबिनेट मंत्री भी बनीं। सुषमा स्वराज किसी राष्ट्रीय पार्टी की पहली महिला प्रवक्ता बनी। ये 27 की उम्र में हरियाणा जनता पार्टी की अध्यक्ष बनीं और अकेली आउटस्टैंडिंग पार्लियामैंटेरियन महिला रहीं। सुषमा पहली महिला नेता प्रतिपक्ष भी बनीं। सुषमा स्वराज ने ही फिल्म जगत को उद्योग का दर्जा दिया।