Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

कम्युनिटी लीडर्स के सहयोग से मुंबई में कोरोना को मात देने के लिए BMC की नई रणनीति

बीएमसी आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने कोरोना को नियंत्रित करने और सामंजस्य बनाने के लिए सभी सहायक आयुक्तों को प्रत्येक विभाग स्तर पर वॉर रूम बनाकर काम करने के निर्देश दिया है।
अपडेटेड May 21, 2020 पर 15:35  |  स्रोत : Moneycontrol.com

मुंबई महानगरपालिका (BMC) आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने कोरोना को नियंत्रित करने और सामंजस्य बनाने के लिए सभी सहायक आयुक्तों को प्रत्येक विभाग स्तर पर वॉर रूम बनाकर काम करने के निर्देश दिया है। कोविड-19 के कारण प्रतिबंधात्मक उपाय योजनाओं और कार्यप्रणाली की क्षमता बढ़ाने के साथ ही कोरोना वॉरियर्स पर होने वाले तनाव को कम करने के लिए आयुक्त ने ये निर्देश दिये हैं।


वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये आयुक्त ने मुंबई के सभी 24 विभागों के सहायक आयुक्तों के साथ बैठक करके उन्हें निर्देश दिये हैं। महाराष्ट्र टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक इस बैठक में अतिरिक्त आयुक्त, सह आयुक्त के साथ संबंधित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। इस मौके पर चहल ने कहा कि जन प्रतिनिधि की तरह स्थानीय स्तर पर छोटी-छोटी बस्तियों में सामाजिक कार्यों में सक्रिय लोग, इलाके की जानकारी रखने वाले जानकार नागरिक होते हैं ऐसे लोगों को कम्युनिटी लीडर्स के रूप में जिम्मेदारी सौंप कर उनसे मदद ली जा सकती है।


मनपा आयुक्त ने कहा कि कंटेनमेंट जोन में अपनी बस्ती में विशेष रूप से झोपड़पट्टी और बिल्डिंगों में कोरोना संक्रमित रोगी या उसके लक्षण वाले रोगी हैं या नहीं और उनके संपर्क में कितने लोग हो सकता हैं, संक्रमितों को किस प्रकार की मदद चाहिए होगी ऐसे तमाम गतिविधियों में कम्युनिटी लीडर्स की सहायता मिल सकती है। इसके अलावा इससे चिकित्सा अधिकारी, स्वास्थ्य कर्मचारियों के कामों में तेजी आयेगी और जन सहयोग से महानगरपालिका की उपाय योजनाएं प्रभावी रूप से लागू की जा सकेंगी।


आयुक्त ने कहा विभाग कार्यालयों को अपने स्तर पर वार रूम शुरू करना होगा। विभाग के जरूररमंद लोगों को तैयार भोजन, अनाज, कंटेनमेंट जोन में अनाज के साथ जीवनावश्यक सामानों की उपलब्धता, कोविड-19 के काम में पीपीई किट जरूरी हो तो उन्हें समय पर पहुंचाने, किसी भी विभाग में संक्रमित रोगी ज्यादा आ रहे हैं तो वार रूम के जरिये उन पर फोकस किया जा सकता है और इस महामारी को नियंत्रित करने के लिए असरकारक उपाय किये जा सकते हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।