Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

सेल में अमेजॉन की चांदी, फ्लिपकार्ट की दिवाली

प्रकाशित Fri, 12, 2018 पर 09:42  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इस साल देश में ऑनलाइन सेल ने धमाका कर दिया है, जी हां अमेजॉन और फ्लिपकार्ट की सेल में जहां एक तरफ डिस्काउंट बरस रहा है वहीं दूसरी तरफ इन दोनों कंपनियों के लिए पैसों की बारिश हो रही है। फ्लिपकार्ट ने तो इस सेल में मोबाइल बेचने का वर्ल्ड रिकॉर्ड ही बना डाला है।


फ्लिपकार्ट का दावा है कि द बिग बिलियन डेज सेल के दूसरे दिन यानि आज भारत के रिटेल इतिहास के सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं। कंपनी के मुताबिक 1 घंटे में 10 लाख और दिन भर में 30 लाख मोबाइल फोन बिक गए। ये एक दिन में मोबाइल फोन बेचने का विश्व रिकॉर्ड है। इसके अलावा हर सेकेंड में 3 हेडफोन और हर मिनट एक लैपटॉप की बिक्री हुई है। यही नहीं फ्लिपकार्ड के मुताबिक उसके ऐप और वेबसाइट पर किभी भी वक्त 10 लाख ग्राहक ऑनलाइन होते हैं और इस बार ग्राहको किसी तरह की ग्लिच यानि तकनीकी दिक्कत का सामना भी नहीं करना पड़ रहा है। आपको बता दें कि फ्लिप्कार्ट की बिग बिलियन डेज 14 अक्टूबर यानि रविवार तक चलेगी।


अमेजॉन का दावा है कि उसके ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल में पहले दिन शाओमी के 10 लाख फोन बिके हैं। पहले दिन वनप्लस 6 टी की 400 करोड़ की बुकिंग हुई। पहले दिन बड़े एप्लाइंस की सेल 30 गुना बढ़ी है। पहले दिन 300 करोड़ के ईएमआई ट्रांजैक्शन हुए हैं। अमेजॉन के मुताबिक पहले दिन फैशन सेल्स में 100 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है जबकि शू कैटेगरी में 150 फीसदी से ज्यादा सेल हुई है।