Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

4 महीने में बिक जाएगी BPCL, AIR इंडिया!

BPCL और एयर इंडिया की बिक्री मार्च 2020 तक हो जाने का वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने एलान कर दिया है।
अपडेटेड Nov 18, 2019 पर 13:25  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अगले चार महीने में दो बड़ी सरकारी कंपनियां बिक जाएंगी। BPCL और एयर इंडिया की बिक्री मार्च 2020 तक हो जाने का वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने एलान कर दिया है। वित्त मंत्री के मुताबिक इन दोनों कंपनियों के विनिवेश से सरकार को 1 लाख करोड़ मिलने की उम्मीद है। दरअसल सीएनबीसी-आवाज़ ने BPCL बिकने की खबर सबसे पहले आपको 23 सितंबर को ही दे दी थी। लक्ष्मण इस वक्त हमारे साथ जुड़ गए हैं।


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि BPCL, AIR इंडिया चालू कारोबारी साल में बिक जाएंगी। वित्त मंत्री ने कहा, विनिवेश का लक्ष्य हासिल करने के लिए BPCL, AIR इंडिया का विनिवेश अहम है। BPCL कंपनी का नाम लिए बगैर लीगल एडवाइजर, एसेट वैल्यूएर की नियुक्ति के लिए बोली मंगाई गई है। वहीं BPCL के विनिवेश का प्रस्ताव कैबिनेट के पास भेजा गया जिस पर जल्द मंजूरी की उम्मीद की जा रही है।


बता दें कि केंद्र सरकार BPCL में अपनी पूरी हिस्सेदारी 53.3 प्रतिशत बेचना चाहती है। पूरी हिस्सेदारी बेचने से करीब 60 हजार करोड़ रुपये जुटाने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसमें विदेशी कंपनियों के भी बोली लगाने की अटकलें लगाई जा रही हैं। दूसरी तरफ एयर इंडिया बेचने के लिए भी प्रक्रिया तेज हो गई है और मंत्रियों के समूह ने प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।