Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ब्रांड बाजारः ब्रांड्स पर चढ़ा फुटबॉल फीवर

प्रकाशित Sat, 14, 2018 पर 14:16  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दन दना दन गोल के साथ पिछले महीने से सब पर छाया है फुटबॉल फीवर। फीफा वर्ल्ड कप भले ही रशिया में चल रहा हो लेकिन इसकी दीवानगी पूरी दुनिया में छाई रही। भारत भी इससे अछूता नहीं रहा। लोगों ने फुटबॉल वर्ल्ड कप का मजा लिया और ब्रैंड्स ने भी इस मौके को भुनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। कैसे फुटबॉल को फेस्टिव सीजन ने ब्रैंड्स में बदला है।


भारत में छाया फुटबॉल फीवर सड़कों पर निकलते ही देखा जा सकता है। कोई अपनी फेवरेट टीम को सपोर्ट कर रहा है तो कोई गेम के मजे ले रहा है। ये वक्त ब्रैंड्स के लिए किसी भी त्योहार से कम नहीं है। फुटबॉल क्रेज को भुनाते हुए कंपनियों ने पूरे सीजन कंज्यूमर को खुद से जोड़ा। फीफा का ग्लोबल पार्टनर वीवो, पास द स्वैग स्लोगन के साथ म्यूजिक और फुटबॉल के कोर्बिनेसंस से फैन्स से जुड़ा। वहीं फैन इनगेजमेंट के लिए फीफा की ऑफिशियल थीम पर डांस करने का चैलेंज भी कंपनी ने रखा। ऐसे ही सालों से फीफा वर्ल्ड कप से जुड़े ब्रैंड बडवाइजर ने इस सालLightUpTheWorldCup कैंपेन किया। स्टेडियम और घरों में गोल के शोर के साथ रोशन होने वाले कप्स के जरिए कंपनी ने फैन्स को रिझाया। ये कैंपेन 50 देशों में चलाया गया। कैंपेन के साथ कंपनियों ने कई ऑफर भी इस फुटबॉल सीजन में उतारे। सोनी ने ग्राहकों को अपने प्रोडक्ट खरीदने पर फुटबॉल और जर्सी जैसे गिफ्ट दिए। साथ ही मौके को पूरी तरह भुनाने के लिए कंपनी ने अपना नया टेलिविजन ब्राविया भी बाजार में उतारा। सोनी का मानना है कि फेस्टिवल सीजन की तरह ही, फुटबॉल सीजन में नए प्रोडक्ट लॉन्च कर कंपनी को बेहतर बिक्री की उम्मीद है।


वोडाफोन ने भी अपने गेट-सेट-गोल कैंपेन में रिचार्ज करने पर आइपैड और ट्रैवल वाउचर्स जीतने का मौका दिया।


एक रिसर्च के मुताबिक भारत में 85 फीसदी लोग फुटबॉल देखते हैं औऱ इस साल करीब 3.8 बिलियन लोग फीफा वर्ल्ड कप के दर्शक बनेंगे। इसलिए ब्रैंडस् भी कैंपेन के साथ साथ ऑन ग्राउंड एक्टिविटीज पर भी खास फोकस कर रहे हैं। एडिडास 2डीस्कोरबोर्ड और स्क्रीनिंग के जरिए लोगों के दिलों में गोल करने की कोशिश कर रहा है।


एडिडास ने अपने ग्लोबल एड कैंपेन को हिट बनाने के लिए मेसी, सुआरेज और मोहमद सलाह जैसे नामों को तो शामिल किया ही साथ ही एक अनोखा सेटअप भी किया। फुटबॉल फैन्स का ध्यान खींचने के लिए इंटेरएक्टिव बिलबोर्ड लगाए। बिलबोर्ड पर लगी फुटबॉल ने लोगों का ध्यान खींचा, इस बॉल को पाने के लिए लोग मेहनत करते हुए दिखाई दिए। किया मोटर ने भी अपने इंडिया डेब्यू से पहले नाम बनाने के लिए KiaOMBC कैंपेन चलाया। इसमें भारतीय फुटबॉल कैप्टन सुनील छेत्री के साथ मिलकर 6 बच्चों को वर्ल्ड कप में पहला भारतीय ऑफिशियल मैच बॉल कैरियर बनने का मौका दिया।
वीडियो ऑन डिमांड प्लैटफॉर्म सोनी लिव ने गेम को देखना आसान बनाया। फोन पर गेम की लाइव स्ट्रीमिंग के साथ खेल को 6 भाषाओं में देखने का ऑप्शन जोड़ा गया। इसके साथ ही दर्शकों को कमेंटेटर्स से सीधे जुड़ने के भी मौके दिए जा रहे हैं।


फुटबॉल को लेकर बढ़ती दिलचस्पी को देखकर हर इंडस्ट्री इस मौके का फायदा उठाने में आगे रही। खलों के प्रती ब्रांड्स के बढ़ते रुझान को फीफा वर्ल्डकप ने और आगे बढ़ाया और ब्रांड्स को कंज्यूमर्स से जुड़ने का मौका दिया।