Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ब्रांड बाजारः फेस्टिवल के लिए फ्लिपकार्ट की तैयारी

प्रकाशित Sat, 06, 2018 पर 14:45  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इस फेस्टिवल सीजन सभी ऑनलाइन फर्निचर ब्रांड आपको लुभाने के लिए ट्रेडिनल इंडियन फर्निचर स्टाईल्स लेकर आए हैं। पेपरफ्राई दिवाली से पहले की सेल और अरबन लैडर नए कलेक्शन लाया है वहीं फ्लिपकार्ट भी इस साल अपने फर्निचर ब्रांड पर्फेक्ट होम पर फोकस कर रहा है।


खुबसूरत रंग, बारीक नक्काशी और रॉयल लुक, ये सभी राजस्थान की पहचान है। इसी पहचान को आपके घर तक लाने की तैयारी कर रहा है फ्लिपकार्ट। फेस्टिव सीजन और बिग बिलियन डेज को हिट बनाने के लिए फ्लिपकार्ट अपने फर्निचर के प्राइवेट लेबल परफेक्ट होम्स को बढ़ा रहा है। इस कैटेगरी में कंपनी लेकर आई  है अपना नया ब्रैंड प्यॉर वुड। नाम से ही जाहिर है, इस रेंज में कंपनी प्यॉर, सॉलि़ड वुड से बने फर्निचर को लोगों तक पहुंचाएगी। फर्निचर के लिए शीशम, आम और आर्शिया की लकड़ी का इस्तेमाल हो रहा है। इस फर्निचर रेंज को और खास बनाएगा इसका राजस्थानी डिजाइन।


प्यॉर वुड रेंज में कंपनी ने आमेर, महरानगढ़, नहारगढ़, तारागढ़ और जैसलमेर थीम पर फर्निचर उतारे हैं। फर्निचर की लुक एंड फील से लेकर बारिकियों को ऑथेंटिक रखने के लिए कंपनी इन्हें जयपुर और जोधपुर में मौजूद कारीगरों से ही बनवा रही है।


डिजाइन के अलावा प्योर वुड फर्निचर को घर लाते वक्त ग्राहक दो बड़ी बातें ध्यान में रखते हैं, पहली कीमत और दूसरी सर्विस और उसे बनने से डिलिवरी में लगने वाला वक्त। इसलिए फ्लिपकार्ट भी फेस्टिव सीजन को भुनाने के लिए इन बातों पर फोकस कर रहा है। फ्लिपकार्ट का कहना है कि वो प्यॉर वुड रेंज को अफोर्डेबल फर्निचर रेंज की तरह इस्टैबलिश करना चाहती हैं। इसलिए इसके दाम 15-20 फीसदी सस्ता रखा गया है। प्यॉरवु़ड फर्निचर की ये रेंज की कीमत 5000 रुपये से शुरू होकर 70,000 रुपये तक जाएगी।


फ्लिपकार्ट बाकी प्रोडक्ट्स की तरह फर्निचर को भी 2-3 में डिलिवर और इन्स्टॉल करने का वादा कर रहा है। सिर्फ बड़े शहरों में ही नहीं, बल्कि फेस्टिव सीजन और बिग बिलियन डेज की चमक को टीयर 2-3 शहरों में भी ऐसी ही सर्विस देने का लक्ष्य है। फर्निचर की क्वॉलिटी को बनाए रखने के लिए भी सॉर्टिंग से लेकर कार्विंग और पैकेजिंग तक चेक किए जाते हैं। अपनी इस नई ब्रैंड को लोगों के बीच पॉप्यूलर बनाने के लिए कंपनी मार्केटिंग के लिए वेबसाइट पर ही ज्यादा निर्भर है। इसके साथ बिग बिलियन डेज पर होने वाले प्रमोशन में भी नए ब्रैंड पर फोकस होगा।


फ्लिपकार्ट अपनी फर्निचर इंडस्ट्री से करीब 30-60 फीसदी का रेवेन्यू कमाती है। इसलिए इस फेस्टिव सीजन इस कैटेगरी से काफी उम्मीदें हैं। सिर्फ फ्लिपकार्ट ही नहीं बल्कि अमेजॉन, पेपरफ्राई और अर्बन लैडर जैसे ब्रैंड्स के साथ अब फर्निचर जांयट आइकिया भी इस फेस्टिव सीजन ग्राहकों को लुभाने में लगे हैं।